scriptक्रिसमस ट्री से निकलते हैं रसायन, बदलते हैं घर की हवा के गुण | Live Christmas trees change indoor air chemistry: Researchers | Patrika News
स्वास्थ्य

क्रिसमस ट्री से निकलते हैं रसायन, बदलते हैं घर की हवा के गुण

लाइव क्रिसमस ट्री ऐसे रसायन छोड़ते हैं जिन्हें वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड्स (वीओसी) कहते हैं। ये वही रसायन हैं जो एयर फ्रेशनर, मोमबत्तियों और कुछ पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं और ताज़गी का अहसास देते हैं।

Dec 25, 2023 / 10:02 am

Manoj Kumar

Live Christmas trees

Live Christmas trees

लाइव क्रिसमस ट्री ऐसे रसायन छोड़ते हैं जिन्हें वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड्स (वीओसी) कहते हैं। ये वही रसायन हैं जो एयर फ्रेशनर, मोमबत्तियों और कुछ पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं और ताज़गी का अहसास देते हैं।
जंगल में, ज़्यादातर क्रिसमस ट्री, जो कि कोनिफर ग्रुप के पौधे हैं, मोनोटर्पीन छोड़ते हैं, जो हवा की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन ये ज़्यादा जानकारी नहीं है कि जब एक पेड़ काटकर घर में लाया जाता है, तो वो कितना मोनोटर्पीन छोड़ता है।
“हम जानते हैं कि ये पेड़ कुछ रसायन छोड़ते हैं, और सवाल ये है कि वो कितना बड़ा स्रोत हैं? हम ये जानना चाहते थे कि कौन-से रसायन निकलते हैं और कितने, और उन्हें घर के दूसरे रसायनों के संदर्भ में रखना चाहते थे,” नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी (NIST) के पर्यावरण इंजीनियर डस्टिन पोपेन्डिक ने कहा।
इन सवालों के जवाब पाने के लिए, पोपेन्डिक और उनके साथियों ने एक आम क्रिसमस ट्री – डगलस फ़िर – को एक बंद कमरे में रखा। फिर उन्होंने 17 दिनों तक ये मापा कि पेड़ किस तरह के वीओसी कितनी मात्रा में छोड़ता है और ये भी पता लगाया कि क्या वीओसी घर की हवा के दूसरे तत्वों के साथ मिलकर नए यौगिक बनाते हैं।
उन्होंने पेड़ को एक नियंत्रित वातावरण वाले कमरे में रखा, जहां वे वास्तविक समय में पेड़ से निकलने वाले रसायनों को माप सकते थे। उन्होंने पेड़ को छुट्टियों के समय लगने वाली लाइटों से सजाया और दिन-रात के चक्र की नकल करने के लिए उस पर तेज रोशनी डाली। टीम ने हर 12 घंटे में लाइट बंद कर दी और हर दिन पेड़ को सींचा।
टीम ने घरों के लिए सामान्य दर पर बाहरी हवा को अंदर लाया और लगातार घर की हवा में रसायनों को मापा।

मोनोटर्पीन पेड़ से निकलने वाले सबसे अधिक वीओसी थे। वे पहले दिन चरम पर थे, लेकिन तीसरे दिन तक काफी कम हो गए थे। उनका सांद्रण शुरू में प्लग-इन एयर फ्रेशनर या नए बने घर के बराबर था, लेकिन फिर जल्दी ही लगभग 10 गुना कम हो गया, पोपेन्डिक ने कहा।
शोधकर्ताओं ने इनडोर एनवायरनमेंट्स जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, 52 अलग-अलग प्रकार के मोनोटर्पीन का पता लगाया।

वीओसी के प्रति संवेदनशील लोगों के लिए, क्रिसमस ट्री खासकर जब पहली बार घर लाए जाते हैं, तो नाक बहने और आंखों में पानी आने का एक संभावित कारण हो सकते हैं।
ऐसे मामले में, पोपेन्डिक सुझाव देते हैं, पेड़ के पास एक खिड़की खोलने से जोखिम कम हो जाएगा। “लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए, यह कोई बड़ी चिंता नहीं होनी चाहिए।”

मुख्य बातें:

– लाइव क्रिसमस ट्री वीओसी छोड़ते हैं, जो कुछ घरेलू उत्पादों में भी पाए जाते हैं।
– मोनोटर्पीन सबसे आम वीओसी है, जो शुरू में ज़्यादा मात्रा में निकलता है लेकिन जल्दी कम हो जाता है।
– ज़्यादातर लोगों के लिए, वीओसी का स्तर चिंता का विषय नहीं होना चाहिए। लेकिन संवेदनशील लोगों को सावधान रहने की ज़रूरत है।

Hindi News / Health / क्रिसमस ट्री से निकलते हैं रसायन, बदलते हैं घर की हवा के गुण

ट्रेंडिंग वीडियो