scriptHaemophilia Day: मामुली चोट भी जानलेवा बना देती है यह बीमारी, जानें कारण और लक्षण | Haemophilia Day: These 6 signs of non-stop bleeding are symptoms of serious illness | Patrika News
स्वास्थ्य

Haemophilia Day: मामुली चोट भी जानलेवा बना देती है यह बीमारी, जानें कारण और लक्षण

Haemophilia signs and symptoms :17 अप्रैल यानी आज हीमोफीलिया डे हैं और ये गंभीर बीमारी खून से जुड़ी वो समस्या है, जिसमें शरीर में खून बहना नहीं रुकता है।

Apr 17, 2022 / 07:55 am

Ritu Singh

haemophilia_day_these_6_signs_of_non-stop_bleeding_are_symptoms_of_serious_illness.jpg

Haemophilia Day: These 6 signs of non-stop bleeding are symptoms of serious illness

हीमोफीलिया जैसी जानलेवा बीमारी के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए हीमोफीलिया डे मनाया जाता है। इस बीमारी में एक बार खून बहना शुरू हो जाए तो वह रुकता नहीं है, क्योंकि खून रोकने वाले जरूरी प्रोटीन और विटामिन के डिफिशियंसी होती है।
हीमोफीलिया के कारण- Causes of hemophilia
ये एक आनुवांशिक बीमारी है जिसमें ख़ून का थक्का बनना बंद हो जाता है। इस बीमारी में खून में थाम्ब्रोप्लास्टिन या क्लॉटिंग फैक्टर की कमी की वजह से होती है, इससे खून जमने नहीं पाता और जब शरीर से खून बहता है तब रक्त से जुड़ी कोशिकाएं ब्लड क्लॉट बनाकर खून के बहाव को रोकती हैं लेकिन जब इस क्लॉटिंग फैक्टर में कमी आती है तब ये हीमोफीलिया का कारण बन सकती हैं।
हीमोफीलिया के लक्षण- Symptoms of hemophilia
नाक से खून बहना
जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाना
गर्दन में अकड़न महसूस करना
स्किन का आसानी से छिल जाना
सिर दर्द महसूस करना
उल्टी की शिकायत महसूस करना
मसूड़ों और दांतों से खून आने की समस्या होना
इसके अलावा मल से खून आना, गहरे नीले घाव का दिखाई देना, बिना किसी चोट के शरीर का नीला पड़ जाना, चिड़चिड़ाहट महसूस करना आदि. ये अन्य लक्षण दिखने पर भी तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
कैसे करें बचाव?- Treatment
यदि आपको भी कुछ ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। खून पतला करने वाली दवाइयों से परहेज करे। अपनी डाइट में विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजें शामिल करें। इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज और योग करें। मांसपेशियों और मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम का सेवन करें। अत्यधिक शारीरिक गतिविधियों को करने से बचें। समय-समय पर अपने दांत और मसूड़ों की जांच करवाते रहें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News / Health / Haemophilia Day: मामुली चोट भी जानलेवा बना देती है यह बीमारी, जानें कारण और लक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो