scriptBenefits of Dragon Fruit: जानिए ड्रैगन फ्रूट आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है | Dragon fruit is very beneficial for your health | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of Dragon Fruit: जानिए ड्रैगन फ्रूट आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है

Benefits of Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें लायकोपीन और बीटा कैरोटीन होता है जिससे कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। ड्रैगन फ्रूट को पिताया फ्रूट या सुपर फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है भारत में ड्रैगन फ्रूट को कमलम के नाम से जाना जाता है। ड्रैगन फल का सेवन करने से जोड़ो के दर्द को काम किया जा सकता है।

Nov 30, 2021 / 01:48 pm

Roshni Jaiswal

Benefits of Dragon Fruit: जानिए ड्रैगन फ्रूट आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है

Dragon fruit is very beneficial for your health

नई दिल्ली। Benefits of Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट एक तरह का फल है। ये बेल पर लगने वाला फल है। यह फल मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट में एंटी-ऑक्सिडेंट्स, विटमिन सी और भरपूर फाइबर पाया जाता है। औषधि के रूप में भी ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल किया जाता है। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। डायबिटीज, हार्ट और कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में ये फल आपकी मदद करता है। ड्रैगन फल डेंगू के इलाज में बहुत लाभकारी है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो भी ड्रैगन फ्रूट आपके लिए बेस्ट है। आइए जानते हैं कि ड्रैगन फ्रूट शरीर को किस तरह फायदा पहुंचाता है।

ड्रैगन फ्रूट के फायदे

1. डायबिटीज कंट्रोल करता है :

ड्रैगन फ्रूट में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसमें फ्लेवोनोइड, एस्कॉर्बिक एसिड, फेनोलिक एसिड और फाइबर होता है। जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अगर आपको डायबिटीज के खतरे से बचना है तो आप डाइट में ड्रैगन फ्रूट को शामिल कर सकते हैं।

2. इम्यूनिटी को बूस्ट करता है :

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में ड्रैगन फ्रूट बेहद मददगार है। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनता है। इससे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाया जा सकता है।

3. वजन घटाने में मदद करता है :

वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में ड्रैगन फ्रूट भी शामिल कर सकते हैं। ये फैट बर्न करने में मदद करता है। ड्रैगन फ्रूट में कैलोरी कम होती है। आप नाश्ते के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है। ये अधिक खाने की इच्छा को कम करता है। ये वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

4. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है :

आज-कल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना भी एक चुनौती बन गया है। आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक भी हो सकता है इसके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है।

5. सूजन को दूर करता है :

ड्रैगन फ्रूट एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो सूजन और दर्द को दूर करने में मदद करता है। अगर आप रुमेटॉइड अर्थराइटिस से पीड़ित हैं तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से काफी हद तक दर्द कम हो सकता है।

Hindi News / Health / Benefits of Dragon Fruit: जानिए ड्रैगन फ्रूट आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है

ट्रेंडिंग वीडियो