scriptजोड़ों के दर्द से रहते हैं परेशान, तो यूरिक एसिड बढ़ाने वाली इन चीजों से कर लें तौबा | Do not eat protein rich food and green leafy vegetables in uric acid | Patrika News
स्वास्थ्य

जोड़ों के दर्द से रहते हैं परेशान, तो यूरिक एसिड बढ़ाने वाली इन चीजों से कर लें तौबा

Avoid eating these things high in uric acid- बिना किसी कारण के अगर शरीर के जोड़-जोड़ में दर्द रहता है तो आपको अपने यूरिक एसिड की जांच जरूर करानी चाहिए। यूरिक एसिड ही जोड़ों के दर्द या गठिया के लिए जिम्मेदार होता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर किन चीजों को खाने से बिलकुल हटा देना चाहिए, चलिए जानें।

Mar 09, 2022 / 06:42 am

Ritu Singh

uric_acid.jpg

जोड़ों के दर्द से रहते हैं परेशान, तो यूरिक एसिड बढ़ाने वाली इन चीजों से कर लें तौबा

हमारे रोज के खानपान में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करती है। इसलिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि जिन्हें यूरिक एसिड की समस्या हो उन्हें लो प्रोटीन डाइट लेना चाहिए। तो चलिए जानें की खाने में यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या चीजें नहीं लेनी चाहिए।
यूरिक एसिड बढ़ता रहे तो इससे जोड़ों में दर्द या गठिया ही नहीं होता, बल्कि ये किडनी पर भी दबाव डालता है। यूरिक एसिड शरीर के सेल्स और उन चीजों से बनता जो हम खाते हैं, यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है और किडनी को शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर करने के लिए ज्यादा काम करना पड़ता है।

यूरिक एसिड शरीर में अगर ज्यादा बनने लगे तो इससे शरीर में विषाक्त पर्दाथ जमा होने लगते हैं, क्योंकि किडनी सारी ही गंदगी फिल्टर नहीं कर पाती तो खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है।
यूरिक एसिड हो बढ़ा या जोड़ों की हो समस्या तो इन चीजों को खाने से रहें दूर
1. किशमिश
किशमिश यूरिक एसिड में बिलकुल नहीं खानी चाहिए। यूरिक एसिड में अंगूर का सेवन भी करना मना होता है।
2. मूंगफली
प्रोटीन और फैट से भरी मूंगफली खाने में जितनी मजेदार होती है, उतना ही ही यूरिक एसिड और कोलेस्ट्रॉल के लिए हानिकारक। मूंगफल खाने से आपका यूरिक एसिड तुरंत बढ़ जाता है।
3. शराब
अगर आप शराब का सेवन करते हैं और आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो शराब का सेवन बंद कर दें। शराब में प्यूरीन की मात्रा काफी होती है, जो यूरिक एसिड को और बढ़ा सकता है।
4. हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां सच में सेहत के लिए अच्छी होती हैं, लेकिन यूरिक एसिड जिनका ज्यादा हो उनके लिए ये उतनी ही नुकसानदायक होती है। पत्ता गोभी, पालक, मूली आदि खाने से बचना चाहिए।
5. सोयाबीन-पनीर
अगर सोयाबीन और पनीर खाने का शौक है तो आपको अपनी आदत बदलना जरूरी होगा। प्रोटीन रिच ये सारी ही चीजें आपके यूरिक एसिड को बढ़ाती हैं।

uric_acid_diet.jpg
6. दालें और बीन्स
किसी भी तरह की दाल या बिन्स में प्रोटीन बहुत होता है। प्रोटीन को हमेशा यूरिक एसिड में खाने से बचना है। किसी भी तरह की दाल, मटर या बीन्स को खाने से बचें।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Hindi News / Health / जोड़ों के दर्द से रहते हैं परेशान, तो यूरिक एसिड बढ़ाने वाली इन चीजों से कर लें तौबा

ट्रेंडिंग वीडियो