scriptMental Health: मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए करें ये उपाय, निश्चित होगा फायदा | daily activities and tips to boost mental health | Patrika News
स्वास्थ्य

Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए करें ये उपाय, निश्चित होगा फायदा

Mental Health: लंबे समय तक स्वस्थ बने रहने के लिए दिमाग का हेल्दी होना भी बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। यदि आप मेंटली फिट हैं तो आने वाली जितनी भी समस्याएं हैं उनको आसानी से सुलझाने में कामयाब हो सकते हैं। इसलिए जानिए कुछ आसान से टिप्स के बारे में जो आपके दिमाग को स्वस्थ बना के रखने में मदद कर सकते हैं।

Apr 07, 2022 / 02:46 pm

Neelam Chouhan

उदासी, अनिद्रा, तनाव और चिंता से परेशान हैं लोग

उदासी, अनिद्रा, तनाव और चिंता से परेशान हैं लोग

आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि व्यक्ति के जीवन में कोई न कोई परेशानी बनी ही रहती है। सुखी जीवन पाने के लिए दिमाग का स्वस्थ बने रहना भी बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। वहीं तरक्की के पड़ाव पर पहुंचने के लिए दिमाग की सेहत का स्वस्थ बने रहना भी अतिआवश्यक होता है। अक्सर लोग शरीर के ऊपर तो विशेष रूप से ध्यान देते हैं लेकिन दिमाग की सेहत को स्वस्थ बना के रखने के बारे में भूल जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि दिमाग की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में मदद करने वाले कुछ आसान से टिप्स के बारे में।
 
1.शरीर का ध्यान रखें: बहुत से व्यक्ति काम के चलते दिमाग की सेहत के ऊपर विशेष रूप से ध्यान नहीं देते हैं। ऐसा माना जाता है कि यदि शरीर स्वस्थ रहे तो दिमाग भी स्वस्थ रहता है। इसके आलावा आप ऐसे फ़ूड का सेवन जरूर करें जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो। रोजाना व्ययाम करें और खूब सारा पानी भी पिएं। कोशिश के कि धूम्रपान से भी दूरी बना के ही रखें।
2.रोजाना कुछ न कुछ नया सीखते रहें: दिमाग की सेहत को यदि लंबे समय तक आप स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो आपको लगातार कुछ न कुछ नया जरूर सीखते रहना चाहिए। रोजाना डेली रूटीन से अपना शेष समय निकालकर अपने पसंदीदा काम को जरूर करें। इससे आपको शांति भी मिलेगी साथ ही साथ आपके दिमाग से जुड़ी की परेशानियां भी दूर हो जाएंगी।
3.दूसरों की सहायता करें: हर व्यक्ति को कोशिश करनी चाहिए कि वह जरूरत पड़ने पर दूसरों की मदद करें। अपनी ऊर्जा को दूसरे की मदद में लगाने से आपको काफी खुशी मिलेगी। खुश रहना आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। इसलिए सदैव दूसरों की सहायता करें और खुश रहने का प्रयास करें
4.ऐसे व्यक्तियों के साथ समय व्यतीत करें जो आपके लिए सकारात्मक हों: कोशिश करें कि ऐसे लोगों के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं जो सकारात्मक सोंच रखते हों। जो व्यक्ति सामजिक रूप से सक्रिय होते हैं वे लोगों के साथ में अच्छा व्यव्हार करते हैं। इसलिए अच्छा व्यव्हार करें और अच्छा सोचें।

यह भी पढ़ें: मानसिक स्वास्थ्य: जानिए इस क्रिया के बारे में जो चिंता और अवसाद को कम करने में प्रभावी उपचार हो सकता है
 

Hindi News / Health / Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए करें ये उपाय, निश्चित होगा फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो