scriptजानिए वजन घटाने में चीट मील कहीं तोड़ ना दे आपका का सपना | cheat meal should not break your dream in losing weight | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए वजन घटाने में चीट मील कहीं तोड़ ना दे आपका का सपना

हम लोग वज़न घटाने के लिए क्या क्या नहीं करते हैं लेकिन वजन घटाना इतना आसान भी नहीं जितना महसूस होता है। क्योंकि वजन कंट्रोल वाली डाइट में हमें अपनी पसंद की चीजों से कुछ समय के लिए दूरी बनानी होती है। लेकिन कभी-कभी हम अपने पसंदीदा खाने या जंक फूड देखकर अपने को रोक नहीं पाते। देखा गया है कि किसी ना किसी समय यह सोच लेते हैं कि अगर थोड़ा सा खा लिया तो कुछ फर्क नहीं पड़ेगा हम डाइट पर हैं। यह डाइट से चीटिंग ही चीट मील कहलाती है।

Nov 14, 2021 / 04:34 pm

MD IMRAN AHMAD

cheat meal should not break your dream in losing weight

cheat meal should not break your dream in losing weight

नई दिल्ली हम यह नहीं कह रहे कि आप डाइट कंट्रोल करते समय अपनी पसंद की चीजें बिल्कुल न खाएं। लेकिन अच्छा होगा यदि आप चीट मील को सही तरीके से खाएं। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल की सीनियर कंसल्टेंट डाइटीशियन डॉक्टर शालिनी गार्विन ब्लिस के मुताबिक अगर आप एक बार चीट मील खाना शुरू कर देते हैं तो आपसे वापिस हेल्दी रूटीन पर टिके रहना काफी मुश्किल हो सकता है। सिर्फ और सिर्फ वजन कम न होने का कारण अगर आपका चीट मील ही है तो आप इसके लिए कोई प्लानिंग बनायें। इसके लिए आपको निम्न बातें जरूर जान लेनी चाहिए।
अपनी चीट मील को प्लान कर लें
आपको सबसे पहले यह प्लान कर लेना चाहिए कि आप किस समय और कितने समय के बाद चीट मील लेंगे। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको हफ्ते में एक बार एक चीट मील का सेवन करना चाहिए। आप उस दिन किस समय क्या खाएंगे इस बात का ध्यान रखें और जिस समय आप चीट मील खा रहे हैं उससे अलग समय की मील खाते समय उसमें से कुछ कैलोरी कम कर दें।
सख्त डाइट के बीच चीट मील भी है जरूरी
आपको यह जान लेना चाहिए कि अगर आप काफी सख्त डाइट प्लान का पालन कर रहे हैं तो आपके शरीर में लेप्टिन लेवल जोकि भूख लगने के सिग्नल भेजने वाला हार्मोन होता है कम हो जाता है। जिससे आपका शरीर जमे हुए फैट को एनर्जी के रूप में प्रयोग करना शुरू कर देता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। अगर आप चीट मील खाते हैं तो इससे लेप्टिन लेवल बढ़ता है। 
अपनी चीट मील से पहले ही करें वर्क आउट
अगर आप वर्क आउट करते हैं तो आपका शरीर कैलोरीज़ बर्न करने लगता है। अगर आप वर्क आउट करने के बाद कुछ हैवी मील भी खा लेते हैं तो उसे भी बर्न होने में मदद मिलती है। इस प्रकार आपको चीट मील वाले दिन जंक फूड आदि खाने से पहले ही अपना भरी भरकम वर्क आउट पूरा कर लेना चाहिए। अगर आप चाहें तो केवल 20 मिनट का वर्क आउट ही काफी है।
पहले से ही भूखा रहना न चालू करें
अगर आप कुछ दिन पहले से ही काफी अधिक एक्सरसाइज करना और भूखे रहना शुरू कर देते हैं तो इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला है। 
चीटिंग भी केवल सीमा में ही करें
आप चाहें तो दिन में केवल एक चीट मील ले सकते हैं और वह आपके मन को संतुष्ट करने के लिए काफी रहती है। कुछ लोग चीट डे बना लेते हैं और पूरा दिन ही बाहर का खाना खाते रहते हैं। ऐसा करने से आपके पूरे हफ्ते की मेहनत पर एक ही दिन पानी फिर जाएगा और आप को वजन कम होता हुआ भी नहीं दिखेगा।
अपने ऑर्डर को पहले से ही रखें तैयार
अगर आप मेन्यू देख कर ऑर्डर करते हैं तो इससे आप काफी सारी अलग अलग चीज ट्राई करने के मूड में आ सकते हैं। जिससे ओवर ईटिंग का खतरा रहता है। इसलिए जो आपको खाना है केवल उसी चीज का ऑर्डर ही दे।

Hindi News / Health / जानिए वजन घटाने में चीट मील कहीं तोड़ ना दे आपका का सपना

ट्रेंडिंग वीडियो