scriptजानिए सर्दियों में चेहरे पर सीरम लगाने और उसे मिलने वाले स्किन के फायदे के बारे | benefits of applying serum on the face in winter and the skin | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए सर्दियों में चेहरे पर सीरम लगाने और उसे मिलने वाले स्किन के फायदे के बारे

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में ज्यातर लोग ड्राई स्किन से परेशान होने लगते हैं। कई तरह के प्रोडक्ट लगाने के बाद भी कुछ ख़ास फायदा नहीं मिलता है। वहीं जब हम अपनी स्किन पर मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करते हैं तो वो कुछ देर के लिए तो राहत देता है | इससे बचने के लिए आप सीरम और बूस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अपनी स्किन की देखभाल करते हैं तो आपको सीरम के फायदों के बारे में भी जानते होंगे। इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और ड्राइनेस की समस्या से भी निजात मिलता है।

Nov 09, 2021 / 02:36 pm

MD IMRAN AHMAD

ग्लिसरीन- सर्दियों के मौसम में ग्लिसरीन स्किन के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसमें हाइड्रेट का सबसे अच्छा गुण होता है। साथ ही स्किन नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइजिंग होती है और स्किन के सूखेपन को दूर रखने में मदद करती है।  पैन्थेनॉल- हेयर केयर प्रोडक्ट्स में पैन्थेनॉल का मिलना बेहद आम है। इसमें हाइड्रेशन के तत्व होते हैं। ठीक उसी तरह सीरम में पैन्थेनॉल स्किन से रूखेपन को दूर करता है। साथ ही स्किन को बाहरी गंदगी से भी दूर रखता है।  बोटेनिकल ऑयल- सीरम में अगर बोटेनिकल आयल या पानी है तो ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे स्किन को टोनिंग मिलती है। इसकी नमी काफी लम्बे समय तक बरकरार रहती है।

ग्लिसरीन- सर्दियों के मौसम में ग्लिसरीन स्किन के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसमें हाइड्रेट का सबसे अच्छा गुण होता है। साथ ही स्किन नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइजिंग होती है और स्किन के सूखेपन को दूर रखने में मदद करती है। पैन्थेनॉल- हेयर केयर प्रोडक्ट्स में पैन्थेनॉल का मिलना बेहद आम है। इसमें हाइड्रेशन के तत्व होते हैं। ठीक उसी तरह सीरम में पैन्थेनॉल स्किन से रूखेपन को दूर करता है। साथ ही स्किन को बाहरी गंदगी से भी दूर रखता है। बोटेनिकल ऑयल- सीरम में अगर बोटेनिकल आयल या पानी है तो ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे स्किन को टोनिंग मिलती है। इसकी नमी काफी लम्बे समय तक बरकरार रहती है।

नई दिल्ली सर्दियों के मौसम में चेहरे में नमी बरकरार रहे इसके लिए स्किन को पोषक तत्वों की जरूरत होती है | इसके लिए आप मॉइस्चराइज़र और आयल पर भरोसा करते हैं। लेकिन ये सभी चीजें स्किन को उपरी नमी देती हैं। अंदरूनी तौर पर इनके फायदे कम होते हैं। वहीं अगर आप स्किन पर सीरम लगाते हैं तो आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। सीरम में ऐसे तत्व होते हैं, जिससे स्किन में सुरक्षात्मक कवच बन जाता है और ड्राइनेस भी खत्म होती है। तो आइये जानते हैं सिरम से चेहरे को क्या क्या फायदा होता है और सिरम हमारे को कैसे नमी देता है | 
ड्राई स्किन के लिए कैसे चुनें सीरम
बात जब स्किन केयर की हो तो आपको हर एक प्रोडक्ट का चुनाव काफी सोच समझकर करना होगा। वहीं जब हम अपने लिए सीरम का चुनाव करते हैं, तो हमें पता होना चाहिए कि सीरम में मल्टीटास्किंग तत्व होते हैं। जिससे स्किन हेल्दी रहती है। इससे स्किन में नमी बरकरार रहती है। जानकारों के मुताबिक आपको कुछ ऐसी चीजों का ख्याल रखना है जो सीरम में होनी ही चाहिए।
ग्लिसरीन
सर्दियों के मौसम में ग्लिसरीन स्किन के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसमें हाइड्रेट का सबसे अच्छा गुण होता है। साथ ही स्किन नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइजिंग होती है और स्किन के सूखेपन को दूर रखने में मदद करती है।
पैन्थेनॉल
हेयर केयर प्रोडक्ट्स में पैन्थेनॉल का मिलना बेहद आम है। इसमें हाइड्रेशन के तत्व होते हैं। ठीक उसी तरह सीरम में पैन्थेनॉल स्किन से रूखेपन को दूर करता है। साथ ही स्किन को बाहरी गंदगी से भी दूर रखता है।
बोटेनिकल ऑयल 
सीरम में अगर बोटेनिकल आयल या पानी है तो ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे स्किन को टोनिंग मिलती है। इसकी नमी काफी लम्बे समय तक बरकरार रहती है।
1. ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाता है सीरम

सर्दियों के मौसम में चेहरे में नमी बरकरार रहे इसके लिए हम मॉइस्चराइज़र और आयल पर भरोसा करते हैं। लेकिन ये सभी चीजें स्किन को उपरी नमी देती हैं। अंदरूनी तौर पर इनके फायदे कम होते हैं। वहीं अगर आप स्किन पर सीरम लगाते हैं तो आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। सीरम में ऐसे तत्व होते हैं जिससे स्किन में सुरक्षात्मक कवच बन जाता है और ड्राइनेस भी खत्म होती है।
2. सीरम फ्री रेडिकल्स से बचाता है
सीरम का इस्तेमाल स्किन को फ्री रेडिकल से बचाता है क्योंकि सीरम में विटामिन सी विटामिन ई व फेरूलिक एसिड आदि तत्व मौजूद होते हैं। ये तत्व स्किन एजिंग और झुर्रियां कम करते हैं।
3. सेंसेटिव स्किन के लिए फायदेमंद होता है सीरम
फेस सीरम सेंसिटिव स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है यह चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें रेटिनॉल होता है| 

Hindi News / Health / जानिए सर्दियों में चेहरे पर सीरम लगाने और उसे मिलने वाले स्किन के फायदे के बारे

ट्रेंडिंग वीडियो