script20 साल की लड़की की किडनी में 300 से ज्यादा स्टोन, पानी की जगह पीती थी ये चीज | 20 year old girl has more than 300 stones in her kidney | Patrika News
स्वास्थ्य

20 साल की लड़की की किडनी में 300 से ज्यादा स्टोन, पानी की जगह पीती थी ये चीज

क्या आप भी एल्कोहल और चाय पीने के शौकीन हैं, तो आज से ही संभल जाइए। एक 20 साल की लड़की पानी की जगह एल्कोहल और चाय का सेवन करती थी, जिसके किडनी में 300 से ज्यादा स्टोन मिले हैं। आइए जानते हैं क्या है पूरा वाकया।

Dec 19, 2023 / 10:00 am

Jaya Sharma

ताइवान के ताइनान शहर के ची मेई अस्पताल के डॉक्टर 20 साल की एक लड़की के इलाज के दौरान यह जानकर हैरान रह गए कि उसकी किडनी में 300 से ज्यादा स्टोन हैं।

ताइवान के ताइनान शहर के ची मेई अस्पताल के डॉक्टर 20 साल की एक लड़की के इलाज के दौरान यह जानकर हैरान रह गए कि उसकी किडनी में 300 से ज्यादा स्टोन हैं।

ताइवान के ताइनान शहर के ची मेई अस्पताल के डॉक्टर 20 साल की एक लड़की के इलाज के दौरान यह जानकर हैरान रह गए कि उसकी किडनी में 300 से ज्यादा स्टोन हैं। लड़की पीठ के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंची थी। उसने डॉक्टरों को बताया कि प्यास लगने पर पानी के बदले वह बबल टी (झाग वाली चाय), शराब समेत दूसरे पेय पदार्थ पीती थी। उसने सादा पानी पीना छोड़ रखा था, क्योंकि इसका ‘स्वाद’ उसे अच्छा नहीं लगता था।







किडनी में सूजन, सैकड़ों स्टोन्स
रिपोर्ट के मुताबिक लडक़ी को पिछले हफ्ते अस्पताल में भर्ती किया गया। डॉक्टरों ने उसका अल्ट्रासाउंड किया तो पता चला कि उसकी दाएं तरफ की किडनी में सूजन है और उसमें सैकड़ों स्टोन हैं। स्टोन का आकार पांच मिमी से दो सेमी तक था। डॉक्टरों ने ऑपरेशन के जरिए उसकी किडनी से 300 से ज्यादा स्टोन निकाले।
तरल पदार्थ जमे
सर्जन डॉ. लिम च्ये-यांग ने बताया कि कई साल से बबल टी, शराब और फलों का रस पीने से लडक़ी की किडनी में तरल पदार्थ जमकर स्टोन बन गए। रिपोर्ट के मुताबिक उसकी किडनी से 300 से ज्यादा स्टोन निकालने में दो घंटे लगे। अब उसकी हालत स्थिर है।
पर्याप्त पानी जरूरी
डॉक्टरों का कहना है कि अपर्याप्त पानी के सेवन या कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर आहार नहीं लेने से किडनी में पथरी हो सकती है। किडनी में खनिजों को पतला करने के लिए पानी का सेवन जरूरी है। यदि शरीर में पानी की कमी है तो किडनी में खनिज आसानी से जमा हो सकते हैं।

Hindi News / Health / 20 साल की लड़की की किडनी में 300 से ज्यादा स्टोन, पानी की जगह पीती थी ये चीज

ट्रेंडिंग वीडियो