scriptरेलवे ने 10 गुना बढ़ाया यूटीएस टिकट का दायरा, जाने आपको होगा क्या फायदा | passengers favorite uts scope extended by railways know benefits | Patrika News
ग्वालियर

रेलवे ने 10 गुना बढ़ाया यूटीएस टिकट का दायरा, जाने आपको होगा क्या फायदा

रेलवे ने यूटीएस टिकट बुकिंग का दायरा 10 गुना बढ़ा दिया है। अब यात्री पांच की जगह 50 किलोमीटर के दायरे में अपना अनारक्षित टिकट बुक करा सकेंगे…

ग्वालियरFeb 05, 2024 / 07:59 am

Sanjana Kumar

railways_extended_the_scope_of_the_uts_tickets.jpg

रेलवे ने यूटीएस टिकट बुकिंग का दायरा 10 गुना बढ़ा दिया है। अब यात्री पांच की जगह 50 किलोमीटर के दायरे में अपना अनारक्षित टिकट बुक करा सकेंगे। टिकट के लिए यात्रियों को रेलवे के काउंटरों पर कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। रेलवे द्वारा ट्रेनों के अनारक्षित टिकट काउंटरों के साथ-साथ यूटीएस (अनरिजर्व्ड टिकट सिस्टम) के जरिए उपलब्ध कराए जाते हैं। अब तक यात्री यूटीएस से स्टेशन के पांच किलोमीटर के दायरे के भीतर टिकट बुक कर सकते थे, परंतु अब इसका दायरा बढ़ाकर 50 किमी कर दिया गया है।

एप से टिकट बुक होने के बाद यात्री के मोबाइल पर मेसेज आएगा। बुक टिकट पर कोई दूसरा व्यक्ति यात्रा नहीं कर सकेगा। यात्रा समाप्त होने पर टिकट भी खत्म हो जाएगा। एप से टिकट बुक करने पर यात्रियों को ट्रेन के आने का समय पता चल जाएगा। एक पीएनआर पर चार टिकट बुक किए जा सकेंगे। किराये का भुगतान पे-वालेट, क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकेगा। इस सुविधा का दायरा बढऩे से रेल यात्रियों को टिकट के लिए रेलवे के काउंटरों पर कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

टिकट काउंटरों पर नहीं करना होगा इंतजार

रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटरों पर यात्रियों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। इसके लिए यूटीएस से आसानी से टिकट लिया जा सकता है। इससे स्टेशन की विंडो पर भी यात्रियों की लाइन कम हो जाएगी।

इनका कहना है

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने यूटीएस टिकट का दायरा पांच किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किमी कर दिया है। इससे यात्रियों को टिकट बुक करने के लिए रेलवे के काउंटरों पर नहीं जाना होगा। यूटीएस एप से आसानी से अनारक्षित टिकट बुक किया जा सकता है।

– मनोज कुमार सिंह, पीआरओ झांसी मंडल

Hindi News/ Gwalior / रेलवे ने 10 गुना बढ़ाया यूटीएस टिकट का दायरा, जाने आपको होगा क्या फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो