scriptMP Assembly Election 2023 : सी-विजिल ऐप पर 100 मिनट में साल्व होगी शिकायत | MP Elections 2023 Voter dialogue... Youth, women, workers, farmers, disabled, transgender asked questions Know the answer of your quetions | Patrika News
ग्वालियर

MP Assembly Election 2023 : सी-विजिल ऐप पर 100 मिनट में साल्व होगी शिकायत

MP Elections 2023 : मतदाता संवाद… युवा, महिला, श्रमिक, किसान, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर ने पूछे सवाल… सवाल : आदर्श आचार संहिता का पालन कैसे करा पाएगा चुनाव आयोग? चुनाव आयुक्त ने दिए जवाब…

ग्वालियरOct 16, 2023 / 07:49 am

Sanjana Kumar

mp_assembly_election_sawal_jawab_gwalior_news.jpg

MP elections 2023 : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने आचार संहिता के पालन के सवाल पर कहा कि निर्वाचन आयोग ने सी विजिल ऐप तैयार कराया है। इस पर आने वाली शिकायतों का 100 मिनट के भीतर निराकरण कराया जाएगा। इसमें आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

राजन ने यह बात मतदाता संवाद कार्यक्रम में कही। रविवार को महाराजबाड़ा पर कार्यक्रम हुआ। इसमें संभाग आयुक्त दीपक सिंह, एडीजी डी श्रीनिवास वर्मा, आईजी चंबल सुशांत सक्सेना, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, एसएसपी राजेश चंदेल, जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार और स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर मौजूद रहीं। इस अवसर पर मतदाताओं को निर्भीक होकर अधिक से अधिक मतदान करने का संदेश दिया गया ताकि मतदान में ग्वालियर नंबर वन बन सके।

ऑनलाइन वोटिंग क्यों नहीं
ऑनलाइन वोटिंग से संबंधित सुझाव के जवाब में कहा कि इस पर विचार चल रहा है, पर ऑनलाइन व्यवस्था को लागू करने में तमाम चुनौतियां हैं। तमाम बड़े-बड़े विकसित देश भी इस व्यवस्था को अभी लागू नहीं कर पाए हैं। पोलिंग बूथ व्यवस्था में लोग अकेले में और बिना किसी दबाब के अपने मताधिकार का उपयोग करते हैं।

घर से वोट कौन डाल सकेगा
80 साल से अधिक के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही वोट डाल सकेंगे। मतदान केन्द्र पर महिला-पुरुषों की अलग-अलग कतार होंगी। इसमें एक पुरुष मतदाता और दो महिलाओं को वोट डालने का अवसर दिया जाएगा। बुजुर्ग व दिव्यांग बिना लाइन में लगे वोट डालने की सुविधा ले सकेंगे।

मजदूरों को छुट्टी और वेतन
एक अन्य सवाल के जवाब में संभागीय आयुक्त ने बताया कि संगठित क्षेत्र के श्रमिक को सवैतनिक अवकाश के साथ वोट डालने की सुविधा मिलेगी। असंगठित क्षेत्र के श्रमिक को भी जिला प्रशासन द्वारा वोट डालने के लिये छुट्टी दिलाई जाएगी।

Hindi News/ Gwalior / MP Assembly Election 2023 : सी-विजिल ऐप पर 100 मिनट में साल्व होगी शिकायत

ट्रेंडिंग वीडियो