scriptBoard Exam: हाईस्कूल की परीक्षा शुरू, 92 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में परीक्षा | mp board exams 10th 12th start under tight security at 92 centers | Patrika News
ग्वालियर

Board Exam: हाईस्कूल की परीक्षा शुरू, 92 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में परीक्षा

परीक्षार्थियों को साढ़े 8 बजे पहुंचे परीक्षा केंद्र, कार्रवाई के लिए 27 दल अलर्ट मोड पर…

ग्वालियरFeb 05, 2024 / 09:32 am

Sanjana Kumar

board_exam_start_today_in_mp_in_tight_security.jpg

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा हाईस्कूल की वार्षिक परीक्षाएं सोमवार से शुरू गई हैं। परीक्षा के लिए जिले में 92 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 28249 विद्यार्थी हिन्दी विषय की परीक्षा दे रहे हैं, जबकि 6 फरवरी को हायर सेकंडरी के हिन्दी विषय की परीक्षा होगी।

बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर सुबह 8 बजे पहुंचना था। सुबह साढे 8 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को सेंटर पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं विशेष परिस्थिति में केन्द्राध्यक्ष द्वारा सुबह 8 बजकर 40 मिनट तक प्रवेश की अनुमति दी जा सकेगी। परीक्षा का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक है। बोर्ड परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और परीक्षा में गड़बड़ी व नकल करने वालों पर पुलिस के साथ सीधी कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई के लिए दल गठित किए गए हैं।

कलेक्टर प्रतिनिधि के सामने ही खोले जाएंगे पेपर
परीक्षा के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने 92 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं, जिसमें सामान्य 40, संवेदनशील 42, अति संवेदनशील 10 सेंटर हैं। जबकि 10 रिजर्व परीक्षा केंद्र भी बनाए हैं। परीक्षा में करीब 2800 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। सुबह कलेक्टर प्रतिनिधि की मौजूदगी में ही पुलिस थाने से पेपर को परीक्षा केंद्राें पर लाया गया और केंद्रों पर कलेक्टर प्रतिनिधि की मौजूदगी में केन्द्राध्यक्षों ने सुबह 8:30 बजे प्रश्न-पत्र के बॉक्स खोले। इसके बाद यह प्रश्नपत्र परीक्षा कक्ष में सुबह 8:45 बजे तक पहुंचे। परीक्षा कक्ष में पर्यवेक्षकों ने सुबह 8: 55 बजे सील पेपर खोलकर परीक्षार्थियों को वितरित किए। वहीं जो प्रश्न-पत्र शेष बचे उन्हें पर्यवेक्षक केन्द्राध्यक्ष कार्यालय में विधिवत जमा कराएंगे।

दो घंटे से पूर्व नहीं जाने दिया जाएगा परीक्षार्थी को
किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा के दो घंटे होने के पहले परीक्षा केन्द्र से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। यदि दो घंटे के बाद कोई परीक्षार्थी जाना चाहता है तो उसे उत्तर पुस्तिका के साथ प्रश्न-पत्र भी जमा करना होगा।

केन्द्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्ष नहीं रख सकेंगे मोबाइल फोन
परीक्षा केन्द्र में कलेक्टर प्रतिनिधि को छोड़कर केन्द्राध्यक्ष और सहायक केन्द्राध्यक्ष सहित किसी भी अधिकारी-कर्मचारी को मोबाइल फोन रखने की इजाजत नहीं दी गई, जो स्टाफ और अधिकारी मोबाइल लेकर आया कलेक्टर प्रतिनिधि के समक्ष ही मोबाइल फोन सील्ड कर जमा किए गए।

क्यूआर कोर्ड स्कैन करते ही मिलेगी विद्यार्थी की कुंडली

बोर्ड परीक्षा में पिछली बार नकल प्रकरण की घटनाओं को देखते हुए मंडल ने इस बार सख्त परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। यही कारण है कि मंडल द्वारा विद्यार्थियों को जो प्रवेश पत्र दिया गया है उसका क्यूआर कोर्ड है। इसको स्कैन करते ही विद्यार्थी की पूरी जन्मकुंडली बाहर आ जाएगी। इसमें विद्यार्थी का नाम, फोटो, जन्म दिनांक, स्कूल का नाम, परीक्षा केन्द्र सहित अन्य जानकारी होगी, जो परीक्षा फाॅर्म भरते समय मंडल को दी गई थी। साथ ही इस बार विद्यार्थी को 32 पेज की उत्तरपुस्तिका दी जाएगी और इसके अलावा अन्य कोई भी अतिरिक्त पुस्तिका नहीं मिलेगी। उत्तर पुस्तिका में भी क्यूआर कोड दिया गया है।

यह रहेंगे बोर्ड परीक्षा में नियम

कलेक्टर प्रतिनिधि परीक्षा केंद्रों पर सुबह 10 बजे तक ही रहेंगे और उनकी मौजूदगी में ही परीक्षा शुरू होंगी। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल पूर्णता प्रतिबंधित होगा, परीक्षार्थी की सघन जांच की जाएगी, केंद्र पर एक पेटी भी रखी जाएगी, जिसमें परीक्षा से पूर्व यदि किसी छात्र के पास नकल है तो वह उसमें डाल सकते हैं, ड्यूटी पर आने वाले शिक्षकों के पास आईकार्ड होना चाहिए, विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र के अलग-अलग सेट बांटे जाएंगे, यदि कोई छात्र नकल करते पकड़ा जाता है तो प्रकरण बनने के साथ ही उस विषय की परीक्षा निरस्त होगी व उसका मूल्यांकन भी नहीं किया जाएगा।

जारी किया टोल फ्री नंबर

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड का टोल फ्री नंबर-1800-2330175 जारी किया है। जो प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित हो रहा है। टोल फ्री नंबर पर बच्चों को परीक्षा में तनाव रहित रहने के उपाय के साथ अन्य उपयोगी जानकारी भी दी जा रही है।

सायबर सेल का गठन

परीक्षा से पूर्व फर्जी पेपर बनाने वाले गिरोह सक्रिय हो गए हैं और विभिन्न सोशल मीडिया पर छात्रों को ओरिजिनल पेपर देने का झांसा देकर पैसे ऐंठने की फिराक में हैं। हालांकि मंडल द्वारा फर्जी गिरोह के लिए सर्च अभियान चलाया जा रहा है और कई ग्रुप पर पैनी नजर भी रखी जा रही हंै। बोर्ड परीक्षा में पेपर वायरल होने की अफवाह को रोकने के लिए कलेक्टर के नेतृत्व में साइबर सेल का भी गठन किया गया है। इसमें 27 दलों को शामिल किया गया है, जो परीक्षा केंद्रों पर जाकर जांच करेंगे।

Hindi News/ Gwalior / Board Exam: हाईस्कूल की परीक्षा शुरू, 92 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो