scriptग्वालियर मेला घूमने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर, सैलानियों की जान से हो रहा है खिलवाड़ | gwaliro mela latest news | Patrika News
ग्वालियर

ग्वालियर मेला घूमने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर, सैलानियों की जान से हो रहा है खिलवाड़

हां सुरक्षा के प्रबंध पुख्ता नहीं किए गए हैं। झूला सेक्टर में नंगे तार कई जगह झूल रहे हैं। वहीं मौत का कुआं की बात करें तो सीढि़यों पर
 

ग्वालियरJan 20, 2018 / 11:10 am

Gaurav Sen

gwalior vyapar mela
ग्वालियर। श्रीमंत माधव राव सिंधिया व्यापार मेला की शान झूला सेक्टर में सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ रही है। सुरक्षा की दृष्टि से यह सेक्टर सबसे ज्यादा असुरक्षित है। यहां सुरक्षा के प्रबंध पुख्ता नहीं किए गए हैं। झूला सेक्टर में नंगे तार कई जगह झूल रहे हैं। वहीं मौत का कुआं की बात करें तो सीढि़यों पर चढ़ते ही वो हिलने लगती है। ऐसे में हजारों लोगों की भीड़ पहुंचने पर हादसे की आशंका बनी है।
यह भी पढ़ें

वाटर हार्वेस्टिंग पर हाईकोर्ट की टिप्पणी: ग्वालियर में पर्याप्त जल संसाधन पर सरकार में इच्छाशक्ति की कमी




झूला सेक्टर व मौत का कुआं की फिटनेस जांचने के लिए हर साल जिला प्रशासन और लोक निर्माण विभाग की ओएंडएम के कार्यपालन यंत्री जाती है लेकिन इस बार बिना जांचे ही एनओसी दे दी गई। मेला सेक्टर में पत्रिका टीम ने पड़ताल की। यहां करीब 60 बड़े झूले आए हुए हैं। वहीं छोटे झूलों की संख्या की करीब 30 से 40 बताई जा रही है। ऊंची झूले हों या फिर रेल झूला सभी असुरक्षित हैं।
यह भी पढ़ें

हादसे रोकने की कोशिश फिर भी 317 लोगों की हुई मौत, पढि़ए ग्वालियर की स्पेशल रिपोर्ट




जवाब देने से बच रहे कार्यपालन यंत्री
लोक निर्माण विभाग ओएंडएम के कार्यपालन यंत्री जीएस चौहान को मेला में आने वाले झूला और मौत के कुंए की फिटनेस जांचने का जिम्मा दिया गया था। उन्होंने बिना जांचे ही एनओसी दे दी है। सूत्र बताते हैं कि हर एनओसी को दिए जाने के पीछे मोटा खेल हुआ है। पत्रिका टीम ने जब इस मामले की पड़ताल की। जब कार्यापालन यंत्री चौहान सेे असुरक्षित झूला सेक्टर के बारे में पूछा गया तो जवाब देने से बचते रहे।
यह भी पढ़ें

एक ही छत के नीचे समाधान, दिव्यांगों के लिए प्रदेश का पहला वन स्टॉप सेंटर ग्वालियर में बनेगा



नहीं है सावधानी
इसी तरह मौत का कुआं का हाल बना हुआ है। करीब तीस फीट ऊंचाई दर्शकों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं है। दर्शक दीर्घा दो तलों में है। दोनों तलों में दर्शकों के लिए लगाई गई जाली की हाइट चार फीट के आस-पास है। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए कोई इंतजाम नहीं हैं। यह जाली भी कमजोर है।
झूला सेक्टर में कितने झूलों को एनओसी दी गई। यह जानकारी नहीं है। इस बारे में कुछ नहीं बात सकता हूं।
जीएस चौहान, कार्यपालन यंत्री, लोनिवि ओएंडएम


मेला में झूलों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। फिटनेस चेक कराई गई है। एनओसी ली गई है।
महेंद्र भदकारिया, झूला संचालक
gwalior vyapar mela
जान से खिलवाड़

ग्वालियर व्यापार मेले के एंट्री गेट से अंदर की ओर एक लोहे का गेट तैयार किया जा रहा है, जो हाईटेंशन लाइन के बिल्कुल बगल में है। किसी कार की ठोकर या तेज हवा से यह लाइन को छू सकता है और अनहोनी हो सकती है।
झूले के लिए लगे तारों का ऐसा मकड़ जाल जो खुले में लगा है….

gwalior vyapar mela
gwalior vyapar mela
करंट फैलने का डर
झूला सेक्टर में इधर-उधर बिखरे बिजली के तार, जगह-जगह टैपिंग के तार का ढेर झूलों के पास पड़ा रहता है। यही हाल रेल झूला का है। रेल जिस पटरी पर दौड़ती है उसमें करंट होता है। पटरी के आस-पास सुरक्षा जाली नहीं है। वहीं जनरेटर के सहारे चलाया जा रहा है, उनके पट्टे सालों पुराने हैं। बीते सालों में झूला सेक्टर और मौत के कुआं में हादसे के शिकार सैलानी हो चुके हैं। इसके बावजूद सुरक्षा के इंतजामों को लेकर अनदेखा किया जा रहा है।

Hindi News/ Gwalior / ग्वालियर मेला घूमने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर, सैलानियों की जान से हो रहा है खिलवाड़

ट्रेंडिंग वीडियो