scriptफसल से दु:खी किसान ने माचिस निकालकर सोयाबीन में लगा दी आग | Farmer unhappy with the crop took out matches and set fire to soybean | Patrika News
गुना

फसल से दु:खी किसान ने माचिस निकालकर सोयाबीन में लगा दी आग

फसल कटाई के बाद किसान को लगाई गई लागत निकलना भी मुश्किल हो जाता है।

गुनाNov 11, 2021 / 04:56 pm

Subodh Tripathi

64.jpeg
सलामतपुर. किसान अपनी फसल को तैयार करने में खाद-बीज से लेकर हकाई जुताई में हजारों रुपए खर्च करता है, ताकि उसे अच्छा मुनाफा हो सके। मगर कई बार ऐसी स्थिति भी बनती है कि फसल कटाई के बाद किसान को लगाई गई लागत निकलना भी मुश्किल हो जाता है। जनपद पंचायत सांची के शाहपुर ग्राम पंचायत क्षेत्र में इसी तरह के हालात बने। यहां के किसान पूरन सिंह लोधी ने बुधवार को अपनी सोयाबीन की फसल में आग लगा दी। उन्होंने अपनी 18 एकड़ जमीन में से छह एकड़ में सोयाबीन की बोवनी की थी और उसकी बोवनी, खाद-बीज, हकाई, जुताई और कटाई में ही उन्होंने लगभग पचास हजार रुपए खर्च कर दिए।
फसल तैयार होने में करीब चार महीने इंतजार भी किया। मगर जब कटाई की बारी आई तो सोयाबीन की पैदावार लागत से भी कम हुई। जबकि उपज निकलवाने में थ्रेशर व मजदूरों का खर्चा अलग से होता। इसी बात से दुखी होकर बुधवार को किसान ने अपनी सोयाबीन फसल में आग लगा दी। बताया जा रहा है कि सोयाबीन की फसल में रोग लगने से कम पैदावार और फसल खराब होने की स्थिति बनी थी।
फसल बीमा में नियम बने बाधक
किसान अपनी फसल का बीमा इसलिए कराता है कि कोई रोग एवं अन्य किसी कारण से फसल खराब और पैदावार नहीं हो तो उसे मुआवजा मिल सके। मगर बीमा दावा की राशि प्राप्त करने में किसान को कई नियमों की बाधा से जूझना पड़ता है। इसके बाद भी उसे बीमा क्लेम नहीं मिल पाता है। ऐसा ही मामला किसान पूरन सिंह लोधी के साथ हुआ है। जब उन्होंने फसल खराब होने पर अधिकारियों को सूचना दी तो रायसेन से बीमा कंपनी के सर्वेयरों ने फसल का निरीक्षण किया। उन्होंने भी माना कि फसल खराब हो गई है। मगर किसान को बीमा कराने के बाद भी मुआवजा नहीं मिलेगा। क्योंकि इस क्षेत्र की 250 एकड़ खेती में यदि सोयाबीन की बोवनी की जाती तो ही किसान को बीमा क्लेम मिल पाएगा। इसी वजह से किसान ने दुखी होकर अपनी सोयाबीन उपज में आग लगा दी।
कर्ज के बोझ से दब रहा किसान
छोटे और मध्यमवर्गीय किसान अब रबी सीजन की फसलों की बोवनी कैसे करेंगे। इसके लिए कई किसानों को बैंक या साहूकारों की मदद की जरुरत होती है। जब बैंक से कर्ज नहीं मिल पाता तो किसान साहूकार से कर्ज लेकर फसल की बोवनी करता और फिर फसल की पैदावार होने के बाद लोन चुकाया जाता है। मगर किसान हर साल कर्ज के बोझ तले दबा जा रहा है।
आखिर क्यों पीएम आवास के गृह प्रवेश में अड़चन बने अफसर

दुखी होकर लगाई आग
मैंने अपनी 18 एकड़ जमीन में से छह एकड़ खेत में करीब 50 हजार रुपए खर्च कर ढाई क्विंटल सोयाबीन बोया था। मगर फसल कटने के बाद लागत भी नहीं निकल रही थी। बीमा कराने के बाद भी क्लेम नहीं मिल रहा था। इसी बात से दुखी होकर मैंने बुधवार को अपनी सोयाबीन
उपज में आग लगा दी।
-पूरन सिंह लोधी, किसान शाहपुर पंचायत।
एक स्कूल ऐसा भी, जहां कक्ष के अंदर छलकते है जाम, विद्यालय बना मदिरालय


सांची जनपद पंचायत के शाहपुर व मुकटापुर गांव के तीन से चार किसानों ने सोयाबीन बोया था। फसल खराब होने के कारण उनकी लागत भी नहीं निकल रही थी। जिसकी वजह किसानों को नुकसान हुआ है।
-धर्मेन्द्र धुर्वे, पटवारी शाहपुर क्षेत्र।

Hindi News / Guna / फसल से दु:खी किसान ने माचिस निकालकर सोयाबीन में लगा दी आग

ट्रेंडिंग वीडियो