scriptGoogle ने इस भारतीय को प्लेटफॉर्म पर गलती निकालने के लिए दिए 65 करोड़ रुपये, शीर्ष रिसर्चर की लिस्ट में हुआ शामिल | Google 65 crore rewards to Aman Pandey founding mistake on plateform | Patrika News
गैजेट

Google ने इस भारतीय को प्लेटफॉर्म पर गलती निकालने के लिए दिए 65 करोड़ रुपये, शीर्ष रिसर्चर की लिस्ट में हुआ शामिल

Google ने अपने प्लेटफॉर्म पर खामी निकालने वाले भारतीय सिक्यॉरिटी रिसर्चर अमन पांडे (Aman Pandey) को 65 करोड़ रुपये का बड़ा इनाम दिया है। अमन एंड्रॉइड के अलावा गूगल क्रोम, सर्च और प्ले पर खामी खोज चुके हैं।

Feb 16, 2022 / 01:12 pm

Ajay Verma

aman_pandey.jpg

aman pandey

दिग्गज सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) ने अपने प्लेटफॉर्म पर खामी निकालने वाले भारतीय सिक्यॉरिटी रिसर्चर अमन पांडेय (Aman Pandey) को 65 करोड़ रुपये का रिवॉर्ड दिया है। अमन पांडे सबसे ज्यादा कमी निकालने वाले टॉप रिसर्चर्स की लिस्ट में शामिल है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने साल 2021 में गूगल के प्लेटफॉर्म पर 232 खामियां निकाली थी।

ये भी पढ़ें : करते हैं ऑनलाइन पेमेंट, भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

गूगल के मुताबिक, अमन पांडे ने साल 2019 में अपनी पहली रिपोर्ट पेश की थी। अमन अपने प्लेटफॉर्म पर अब तक 280 से अधिक खामियां निकाल चुके हैं। उन्हें कंपनी की ओर से 8.7 मिलियन यानी करीब 65 करोड़ रुपये का रिवॉर्ड दिया गया है। अमन ने एंड्रॉइड के अलावा गूगल क्रोम, गूगल सर्च और गूगल प्ले पर मौजूद खामियों को खोजा है।

अमन पांडेय के अलावा चीनी एंड्रॉइड सुरक्षा शोधकर्ता यू-चेंग लिन का भी विशेष उल्लेख किया गया है, जिन्होंने 2021 में कुल 128 वैध रिपोर्ट पेश की थी।

कौन हैं अमन पांडेय :
अमन पांडेय (Aman Pandey) मूल रूप से झारखंड के रहने वाले हैं और उन्होंने बोकारो स्थित चिन्मया विद्यालय से 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की है। अमन ने 12वीं के बाद भोपाल एनआईटी से बीटेक की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने बग्समिरर की टीम के साथ मिलकर काम किया।

ये भी पढ़ें : ये हैं सबसे सस्ते और बेस्ट रिचार्जेबल Bulb, बिजली जाने के बाद भी करेंगे काम

बता दें कि पिछले वर्ष गूगल के प्लेटफॉर्म पर कई खामियां खोजी गई, जिसके परिणामस्वरूप 2,96,000 डॉलर का इनाम दिया गया। इसके अलावा गूगल प्ले की तरफ से 60 से ज्यादा शोधकर्ताओं को 5,55,000 डॉलर से अधिक रिवार्ड दिए गए।

Hindi News / Gadgets / Google ने इस भारतीय को प्लेटफॉर्म पर गलती निकालने के लिए दिए 65 करोड़ रुपये, शीर्ष रिसर्चर की लिस्ट में हुआ शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो