scriptAloo Uttapam Recipe: चावल के बैटर के बिना भी बना सकते हैं स्वादिष्ट आलू उत्तपम, जानिए नई रेसिपी | Aloo Uttapam Recipe in Hindi to make at home | Patrika News
Food

Aloo Uttapam Recipe: चावल के बैटर के बिना भी बना सकते हैं स्वादिष्ट आलू उत्तपम, जानिए नई रेसिपी

आज के जमाने में उत्तपम में भी कई वैरयाटी हैं जिसमें से एक आलू का उत्तपम (Aloo Uttapam) भी है। इसका स्वाद काफी अच्छा होता है और साथ ही यह आसानी से बनाया भी जा सकता है।

Jun 23, 2023 / 12:03 pm

Anil Kumar

aloo_uttapam_recipe.png

Aloo Uttapam Recipe

Aloo Uttapam Recipe: अगर आप साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं तो उत्तपम आपने कई बार खाया होगा। आज के जमाने में उत्तपम में भी कई वैरयाटी हैं जिसमें से एक आलू का उत्तपम (Aloo Uttapam) भी है। इसका स्वाद काफी अच्छा होता है और साथ ही यह आसानी से बनाया भी जा सकता है। आप इसे नाश्ते में आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं आलू का उत्पम बनाने की रेसिपी (Aloo Uttapam Recipe)
यह भी पढ़ें

Chicken Biryani Recipe : ईद पर खाने का स्वाद हो जाएगा दोगुना, कढ़ाही में ही ऐसे बनाएं चिकन बिरयानी

आलू उत्तपम बनाने के लिए सामग्री (Aloo Uttapam Ingredients)
आलू उबले- 4-5
प्याज- 1
पनीर कद्दूकस- 2-3 टेबलस्पून
कॉर्न फ्लोर- 1 टेबलस्पून
पोहा- 1 टेबलस्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट- 1 टी स्पून
राई- 1.2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी- 2 टेबलस्पून
तेल- 2 टेबलस्पून
नमक- स्वादानुसार
यह भी पढ़ें

Eid Special : ईद की मिठास दोगुनी कर देगा मुज़ाफर का स्वाद, घर पर ऐसे बनाएं

आलू का उत्तपम बनाने की आसान विधि (Aloo Uttapam Recipe)
आलू उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले आप उबले हुए आलू का छिलका अलग कर दें। इसके बाद कद्दूकस करके एक बाउल में निकाल लें। इसके साथ ही पोहे को 1 मिनट पानी में भिगोकर रखें इसके बाद तुरंत निचोड़कर उबले हुए आलूके मिश्रण में मिला दें। पोहा और आलू को मिक्स करने के बाद इसमें बारीक कटी प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट, बारीक कटा हरा धनिया, राई, कॉर्न फ्लोर डालकर मिक्स करें। इसके बाद बाकि के बचे हुए मसाले भी मिला दें।
यह भी पढ़ें

Instant Mango Pickle: सिर्फ 4 मिनट में बनेगा आम का टेस्टी अचार, जानिए ये फटाफट रेसिपी

इसके बाद उत्तपम का बैटर तैयार करने के बाद गैस पर एक नॉन स्टिक पैन रखें और इसमें थोड़ा सा डालकर चारों तरफ फैलाएं। इसके बाद आलू का बैटर इसमें चारों तरफ बराबर फैला दें। जब एक तरफ से अच्छी तरह सिक जाए तो पलटकर दूसरी तरफ से भी सेंक लें। इसको ध्यान से पलटें ये फट सकता है। गोल्डन ब्राउन होने पर प्लेट में निकाल लें। नारियल की चटनी या हरी चटनी के साथ सर्व करें। ऊपर से पनीर ग्रेट करके डालना ना भूलें।

Hindi News/ Food / Aloo Uttapam Recipe: चावल के बैटर के बिना भी बना सकते हैं स्वादिष्ट आलू उत्तपम, जानिए नई रेसिपी

ट्रेंडिंग वीडियो