scriptभारत में आया था 1 लाख रुपए का नोट, महात्मा गांधी नहीं बल्कि इनकी थी तस्वीर | no photo of Mahatma Gandhi in 1 lakh rupee note | Patrika News
फाइनेंस

भारत में आया था 1 लाख रुपए का नोट, महात्मा गांधी नहीं बल्कि इनकी थी तस्वीर

अब तक आप ये सोचते होंगे कि भारत का सबसे बड़ा नोट 2000 रुपए का है। 1, 2, 5, 10, 50, 100, 500 और 2000 के नोट तो आपने देखें ही होंगे लेकिन 1,00,000 लाख रुपए का नोट ना आपने कभी देखा होगा और ना ही इसके बारे में सुना होगा। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद सरकार के जमाने में एक लाख रुपए का नोट आया था।

Jan 23, 2019 / 10:01 am

Dimple Alawadhi

currency notes

भारत में आया था 1 लाख रुपए का नोट, महात्मा गांधी नहीं बल्कि इनकी थी तस्वीर

नई दिल्ली। अब तक आप ये सोचते होंगे कि भारत का सबसे बड़ा नोट 2000 रुपए का है। 1, 2, 5, 10, 50, 100, 500 और 2000 के नोट तो आपने देखें ही होंगे लेकिन 1,00,000 लाख रुपए का नोट ना आपने कभी देखा होगा और ना ही इसके बारे में सुना होगा। लेकिन आपको बता देश में एक लाख रुपए का नोट भी छप चुका है। हैरान करने वाली बात ये है कि इस नोट पर महात्मा गांधी जी की तस्वीर नहीं है, बल्कि सुभाष चन्द्र बोस की है। आज यानी 23 जनवरी को सुभाष चन्द्र बोस की जयंती है। ऐसे में पत्रिका बिजनेस आपको बताएगा कि बोस का ये नोट आखिर भारत में आया कब था।


आजाद हिंद सरकार के जमाने में आया था एक लाख रुपए का नोट

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद सरकार के जमाने में एक लाख रुपए का नोट आया था। वर्ष 1943 में स्थापित हुए आजाद हिंद बैंक को दस देशों का समर्थन भी प्राप्त हुआ था। आजाद हिंद सरकार के समर्थन में बर्मा, जर्मनी, चीन, मंचूको, इटली, थाईलैंड, फिलीपिंस औरलैंड आयरलैंड ने बैंक की करेंसी को मान्यता भी दी थी। हालांकि पहले आजाद हिंद बैंक की ओर से जारी 5000 के नोट की ही जानकारी सार्वजनिक थी, लेकिन नेताजी के चालक रह चुके कर्नल निजामुद्दीन ने एक बार इंटरव्यू में खुद कहा था कि आजाद हिंद सरकार के जमाने में एक लाख रुपए का नोट आया था।


कौन हैं सुभाष चन्द्र बोस

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा में हुआ था। ‘नेताजी’ के नाम से प्रसिद्ध सुभाष चन्द्र ने सशक्त क्रान्ति द्वारा भारत को स्वतंत्र कराने के उद्देश्य से 21 अक्टूबर 1943 को ‘आजाद हिन्द सरकार’ की स्थापना की और ‘आजाद हिन्द फौज’ का गठन भी किया। सुभाष चन्द्र बोस देश के ऐसे महानायकों में से एक हैं जिन्होंने आजादी की लड़ाई के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Hindi News / Business / Finance / भारत में आया था 1 लाख रुपए का नोट, महात्मा गांधी नहीं बल्कि इनकी थी तस्वीर

ट्रेंडिंग वीडियो