scriptLIC Kanyadan Scheme : बेटी की शादी अब नहीं बनेगी बोझ, रोजाना की 121 रुपए की बचत से 27 लाख पाने का मौका | LIC Kanyadan Scheme :How To Invest On This Policy or Get 27 Lakh Rupee | Patrika News
फाइनेंस

LIC Kanyadan Scheme : बेटी की शादी अब नहीं बनेगी बोझ, रोजाना की 121 रुपए की बचत से 27 लाख पाने का मौका

LIC Kanyadan Scheme : कन्यादान योजना के तहत बीमाधारक रोजाना या एक, चार या छह महीने में किश्त जमा कर सकता है
पॉलिसी के बीच बीमाधारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार को पॉलिसी के तहत 5 से 10 लाख रुपए मिलते हैं

Sep 02, 2020 / 12:18 pm

Soma Roy

lic1.jpg

LIC Kanyadan Scheme

नई दिल्ली। हर मां-बाप अपनी बेटी की शादी के लिए उसके जन्म से ही रुपए जोड़ना शुरू कर देते हैं। वे नहीं चाहते कि उनकी बेटी जब विदा हो तो उसे किसी तरह की तकलीफ हो। अगर आप भी अपने बेटी की शादी पर होने वाले खर्च को लेकर चिंता में हैं तो टेंशन न लें। क्योंकि LIC की एक खास पॉलिसी के तहत आपकी ये समस्या दूर हो सकती है। इस पॉलिसी का नाम कन्यादान योजना है। इसमें आप रोजाना करीब 121 रुपए की बचत करके 27 लाख रुपए तक का रिटर्न पा सकते हैं। तो क्या है ये स्कीम और कैसे करें इसमें निवेश, जानते हैं प्रक्रिया।
क्या है LIC Kanyadan Policy
इस इंसोरेंस प्लान को 13 से 25 साल के लिए लिया जा सकता है। इसमें कोई भी व्यक्ति कम से कम 1 लाख रूपये तक का बीमा ले सकता है। साथ ही टर्म के 3 साल कम तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। पॉलिसी लेने के लिए पिता की न्यूनतम आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि बेटी की उम्र कम से कम एक साल होनी चाहिए। योजना का मुख्य उद्देश्य बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए पैसे जोड़ने में मदद करना है। इससे शादी में पैसो को लेकर दिक्कतें नहीं होंगी। इस पॉलिसी की अच्छी बात यह है कि इसमें इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C में प्रीमियम पर छूट भी मिलती है। ये छूट डेढ़ लाख रुपए तक की रकम पर मिलती है।
स्कीम से जुड़ी खास बातें
1.कन्यादान पॉलिसी आवेदक अपनी आय के हिसाब से प्रीमियम की राशि घटा या बढ़ा सकता है।
2.आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान रोज करें या फिर 6, 4 या 1 महीने में कर सकते हैं।
3.पॉलिसी में इंवेस्ट करने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर डिटेल्स चेक कर सकते हैं या एलआईसी एजेंट से संपर्क कर सकते हैं।
4.पॉलिसी के अंतर्गत अगर किसी व्यक्ति के हिस्सा लेने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा।
5.परिवार को हर साल एलआई सी कम्पनी द्वारा 1 लाख रुपए दिए जाएंगे और पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी के नॉमिनी को अलग से 27 लाख रुपए दिए जाएंगे।
योजना के लाभ

– पॉलिसी के बीच में बीमाधारक की मृत्यु होने पर परिवार को 5 लाख रुपए मिलेंगे।
– पालिसी धारक को मिलनेवाला मृत्यु लाभ वार्षिक इंस्टालमेंट में दिया जाएगा।
– एक्सीडेंट में बीमा धारक की मृत्यु पर परिवार को 10 लाख रुपए मिलेंगे।
-अगर बीमाधारक रोजाना 75 रुपए जमा करता था तो बेटी के 25 साल होने के बाद उसकी शादी के लिए पॉलिसी के तहत 14 लाख रुपए मिलेंगे। इसी तरह रकम ज्यादा होने पर रिटर्न ज्यादा मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप रोजाना 121 रुपए जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर करीब 27 लाख रुपए मिलेंगे।

Hindi News / Business / Finance / LIC Kanyadan Scheme : बेटी की शादी अब नहीं बनेगी बोझ, रोजाना की 121 रुपए की बचत से 27 लाख पाने का मौका

ट्रेंडिंग वीडियो