scriptदिवाली से पहले पेंशनर्स को मिल सकती है खुशखबरी! दोगुनी पेंशन होने की उम्मीद | Good news! Pensioners pension can get double, know details | Patrika News
फाइनेंस

दिवाली से पहले पेंशनर्स को मिल सकती है खुशखबरी! दोगुनी पेंशन होने की उम्मीद

Good news for pensioners : श्रम मंत्रालय ने ईपीएफओ के दायरे में आने वाले कर्मचारियों की पेंशन बढ़ाने की सिफारिश की थी
पेंशन के बढ़ाए जाने से करीब 60 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा

Nov 07, 2020 / 06:01 pm

Soma Roy

pensioner1.jpg

Good news for pensioners

नई दिल्ली। दिवाली को लेकर मोदी सरकार एक के बाद एक घोषणा कर रही है। जिससे सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही पेंशनर्स को भी खुशखबरी दे सकती है। क्योंकि देश के करीब 60 लाख पेंशनर्स की पेंशन (Pension hike) दोगुनी की जा सकती है। ये ऐलान दिवाली या इससे पहले हो सकता है। ऐसे में पेंशन एक हजार से बढ़कर दो हजार तक किए जाने की संभावना है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईपीएफओ से पेंशनर्स को दिवाली पर बढ़ी हुए पेंशन का तोहफा मिल सकता है। इस सिलसिले में वित्त मंत्रालय ने श्रम मंत्रालय के मिनिमम पेंशन को बढ़ाने के प्रस्ताव पर सहमति जताई है। बताया जाता है कि श्रम मंत्रालय ने मिनिमम पेंशन को एक हजार से बढ़ाकर दो हजार किए जाने का प्रस्ताव रखा था। सरकार की ओर से मिली मंजूरी के बाद जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की मिनिमम पेंशन 2,000 से 3,000 रुपए करने की मांग की गई है। पेंशन दोगुना करने पर सरकार पर 2000 से 2500 करोड़ का बोझ आएगा। इस बढ़ोतरी से करीब 60 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा।
इन लोगों को मिलेगा लाभ
पेंशन बढ़ने से ईपीएफओ (EPFO) के दायरे में आने वाली संगठित क्षेत्र की कंपनियों के कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। श्रम मंत्रालय के इस प्रस्ताव से ऐसे लोग जिनकी पेंशन न्यूनतम एक हजार रुपए है, ये बढ़कर दो हजार रुपए हो जाएगी। मालूम हो कि ईपीएफ में एंप्लॉयर व इंप्लॉई दोनों की ओर से योगदान जाता है। इसमें कर्मचारी की बेसिक सैलरी+डीए का 12-12 फीसदी जमा होता है। इंप्लॉय पेंशन स्कीम यानी ईपीएस में कंपनी के 12 फीसदी योगदान में से 8.33 फीसदी जाता है।

Hindi News / Business / Finance / दिवाली से पहले पेंशनर्स को मिल सकती है खुशखबरी! दोगुनी पेंशन होने की उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो