scriptबच्चों में रचनात्मकता को बढ़ावा देने का करें प्रयास: बंगारप्पा | Patrika News
त्योहार

बच्चों में रचनात्मकता को बढ़ावा देने का करें प्रयास: बंगारप्पा

आज के बच्चे कल के नागरिक हैं और इसलिए सरकार ने बच्चों को समान और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं।

बैंगलोरOct 07, 2024 / 06:15 pm

Nikhil Kumar

प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री मधु बंगारप्पा ने रविवार को विविध कार्यक्रमों के साथ बच्चों के लिए मक्कल दशहरा का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि मक्कल दशहरा Dasara बच्चों में छिपी प्रतिभा को पहचानने और उसे सामने लाने तथा उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए एक आदर्श मंच है। इस आयोजन से बच्चों में रचनात्मकता को बढ़ावा देने में भी मदद मिलती है। आज के बच्चे कल के नागरिक हैं और इसलिए सरकार ने बच्चों को समान और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं।
मंत्री ने कहा कि कल्याण कर्नाटक क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता मानक से नीचे है और इसलिए सरकार ने सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकारी स्कूलों में बहुत सारी कमियां हैं, लेकिन उम्मीद की वजह यह है कि सरकारी स्कूलों में सबसे मेहनती और प्रतिभाशाली शिक्षक पाए जाते हैं।
कन्नड़ पुस्तक प्राधिकरण की अध्यक्ष मानसा ने कहा कि ऐसी शिकायतें हैं कि वर्तमान समय में बच्चे मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के आदी हो गए हैं। लेकिन इसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलू हैं और बच्चों को तकनीक के केवल सकारात्मक पहलुओं का उपयोग करने के लिए मार्गदर्शन करना अनिवार्य है।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा बच्चों ने फैंसी ड्रेस कार्यक्रम भी आयोजित किए। स्कूलों के लिए शुरू की गई विभिन्न सरकारी परियोजनाओं, मैसूरु की विरासत, मैसरु के राजाओं, मैसरु की विशेषताओं, कर्नाटक के इतिहास, औषधीय पौधों, हस्तशिल्प वस्तुओं की प्रदर्शनी आदि को प्रदर्शित करने वाले विशेष स्टॉल भी लगाए गए।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Festivals / बच्चों में रचनात्मकता को बढ़ावा देने का करें प्रयास: बंगारप्पा

ट्रेंडिंग वीडियो