scriptबेहद करीब से जानिये रामकथा श्रीरामायण एक्सप्रेस कराएगी अयोध्या से कोलम्बो तक का सफ़र | IRCTC to start Ayodhya To Colombo Ramayana Express in nov 2018 | Patrika News
फैजाबाद

बेहद करीब से जानिये रामकथा श्रीरामायण एक्सप्रेस कराएगी अयोध्या से कोलम्बो तक का सफ़र

अयोध्या के संतों ने जताई ख़ुशी कहा सबसे पहले हम करेंगे इस यात्रा का स्वागत और इसमें सफ़र

फैजाबादJul 11, 2018 / 11:15 pm

Satya Prakash

IRCTC to start Ayodhya To Colombo Ramayana Express in nov 2018

बेहद करीब से जानिये रामकथा श्रीरामायण एक्सप्रेस कराएगी अयोध्या से कोलम्बो तक का सफ़र

फैजाबाद : देश के करोड़ों ऐसे लोग जिनकी आस्था मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम में और उनकी कथा में है और जो लोग धार्मिक पर्यटन में दिलचस्पी रखते हैं उनके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है , भारत सरकार के प्रयास से भारतीय रेलवे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने और भगवान श्री राम के जीवन चरित्र से जन जन को वाकिफ कराने के लिए एक ऐसी बड़ी कार्य योजना को अंजाम देने का मन बना लिया है जिसे सुनकर आपको खुशी होगी . मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जीवन काल से जुड़ी कथा से के हर पहलू से आपको वाकिफ कराने के लिए भारतीय रेल Indian Railway IRCTC आईआरसीटीसी ने श्री रामायण एक्सप्रेस के संचालन की योजना बनाई है. इस खास रेल सेवा की विशेषता यह होगी यह ट्रेन अपनी 16 दिन की यात्रा के दौरान उन स्थानों से होकर गुजरेगी ,जहां पर भगवान श्रीराम ने प्रवास किया था या उनसे जुड़ी कोई कथा उस स्थान के रूप में जानी जाती है . दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से शुरू होने वाली यह ट्रेन आगामी 14 नवंबर को पहली बार अपने सफ़र पर रवाना होगी . दिल्ली से चलने के बाद इस ट्रेन का पहला पड़ाव भगवान श्री राम की पावन जन्म स्थली अयोध्या होगी . जहां पर पहुंचकर श्रद्धालु भगवान श्री राम के पावन जन्म स्थल के साथ कनक भवन ,हनुमानगढ़ी मंदिरों का दर्शन करेंगे . जिसके बाद यह स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन फैजाबाद से चलकर सीतामढ़ी ,जनकपुर, प्रयाग ,वाराणसी श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक ,हंपी और रामेश्वरम सहित आसपास के नजदीकी स्टेशनों पर रुकेगी . सबसे खास बात यह है कि यह रेल सेवा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि भारत के बाहर भी उपलब्ध होगी . जिसके तहत भगवान श्री राम की यात्रा से जुड़े पद चिन्हों का दर्शन करने श्रद्धालु और पर्यटक यात्री श्रीलंका में भी रामायण से जुड़ी कथा को जान सकेंगे और उन स्थानों का दर्शन कर सकेंगे . हालांकि उन्हें इस सुविधा के लिए चेन्नई से श्रीलंका के लिए फ्लाइट पकड़नी होगी और इसका अतिरिक्त भुगतान IRCTC लेगा . इस ट्रेन में 800 यात्रियों की यात्रा करने की व्यवस्था की गई है जिन्हें देश के अंदर यात्रा करने के लिए 15,120 रुपए प्रति व्यक्ति की दर से किराए का भुगतान करना होगा ..
अयोध्या के संतों ने जताई ख़ुशी कहा सबसे पहले हम करेंगे इस यात्रा का स्वागत और इसमें सफ़र

इस रेल सेवा के शुरू होने से अयोध्या के संतों ने खुशी जताई है .जगदगुरु राम दिनेशाचार्य ने कहा कि इस रेल सेवा के शुरू होने से उन राम भक्तों को विशेष सुविधा मिलेगी जो भगवान राम के जीवन चरित्र को बेहद करीब से जानना चाहते हैं . अब उन्हें इस कार्य को संपूर्ण करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर सफर नहीं करना पड़ेगा और उन्हें कोई असुविधा भी नहीं होगी . एक ही बार ट्रेन में सवार होने पर उन्हें पूरे भारत का दर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा . बल्कि अगर वह चाहेंगे तो श्री लंका तक जाकर भगवान राम के पद चिन्हों को देख सकेंगे . निश्चित रूप से भारत सरकार की योजना बहुत अच्छी है और साधु संत समाज इसका स्वागत करता है . यात्रा प्रारंभ होने पर मैं स्वयं इस ट्रेन से यात्रा करना चाहूंगा . वही श्री राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि निश्चित रूप से श्री रामायण एक्सप्रेस भगवान श्री राम कीर्ति उनके यश और उनके आदर्शों को और गहराई से आम जनमानस तक पहुंचाने में सफल होगी . केंद्र सरकार की इस योजना के लिए हम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्रालय को बधाई देते हैं , इस योजना के प्रारंभ होने से ना सिर्फ अयोध्या की गरिमा बढ़ेगी बल्कि पर्यटन की दृष्टि से बढ़ावा मिलेगा और धार्मिक पर्यटन की इच्छा रखने वाले श्रद्धालु पर्यटक रामेश्वरम के साथ-साथ अयोध्या का भी दर्शन कर सकेंगे . भारत सरकार की योजना निश्चित रूप से बेहद सराहनीय है हमें पहली बार अयोध्या पहुंचने का इंतजार है जिस दिन यह ट्रेन अयोध्या पहुंचेगी तो हम उसका स्वागत करेंगे और इस विशेष ट्रेन में सफ़र करेंगे .

Hindi News/ Faizabad / बेहद करीब से जानिये रामकथा श्रीरामायण एक्सप्रेस कराएगी अयोध्या से कोलम्बो तक का सफ़र

ट्रेंडिंग वीडियो