scriptGATE 2025: Big Update! IIT रुड़की कराएगा परीक्षा, इस नई वेबसाइट से लें जानकारी | IIT Roorkee launched new website, check details for GATE Exam | Patrika News
परीक्षा

GATE 2025: Big Update! IIT रुड़की कराएगा परीक्षा, इस नई वेबसाइट से लें जानकारी

GATE Exam, IIT Roorkee: गेट परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाती है। 3 घंटे की इस परीक्षा में छात्रों से जनरल एप्टिट्यूड और उनके द्वारा चुने गए विषयों से सवाल पूछे जाते हैं। जानिए इस बार कौन करा रहा है इस परीक्षा का आयोजन

नई दिल्लीJul 02, 2024 / 06:28 pm

Shambhavi Shivani

GATE Exam 2025
GATE Exam, IIT Roorkee: इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो ये खबर काम की है। ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) का आयोजन इस बार आईआईटी रुड़की कराएगा। आईआईटी रुड़की की ओर से इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया गया है। संस्थान ने परीक्षा पैटर्न और सिलेबस संबंधित सभी जानकारी नई वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर जारी कर दिया है। Gate परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाती है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), बेंगलुरु और आईआईटी द्वारा मिलकर ये परीक्षा कराई जाती है। 3 घंटे की इस परीक्षा में छात्रों से जनरल एप्टिट्यूड और उनके द्वारा चुने गए विषयों से सवाल पूछे जाते हैं।

GATE परीक्षा का पैटर्न और मार्किंग सिस्टम

गेट की परीक्षा में MCQ, MSQ और NAT टाइप के सवाल पूछे जाते हैं। MCQ में गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग की जाती है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रत्येक अंक के MCQ प्रश्न का गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक कम कर दिए जाएंगे। 2 अंक वाले प्रत्येक MCQ प्रश्न का गलत उत्तर देने पर दो तिहाई अंक कम कर दिए जाएंगे। हालांकि, MSQ और NAT प्रश्नों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। मालूम हो कि गेट की परीक्षा केवल अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाती है। प्रत्येक गेट पेपर का कुल अंक 100 होगा। सभी पेपर में जनरल एप्टिट्यूड टेस्ट 15 अंकों का होगा। बाकी के बचे 85 अंक, उस विषय से होगा जिसे छात्र ने चुना है। 
यह भी पढ़ें
 

Success Story: मां को देख उठाया ये कदम, जानिए राजस्थान कैडर की IAS परी बिश्नोई की सक्सेस स्टोरी

क्या 2 विषय से दे सकते हैं GATE परीक्षा? 

IIT के नियमों के मुताबिक, एक छात्र केवल एक ही एप्लिकेशन फॉर्म भर सकता है। हालांकि, दो विषय चुनने की अनुमति रहती है। लेकिन इसकी जानकारी भी सेम फॉर्म में देनी होती है। मिली जानकारी के मुताबिक, यदि किसी छात्र ने बहुत सारे एप्लिकेशन फॉर्म को भरा है तो उसमें से केवल एक ही फॉर्म को चुना जाएगा। अन्य सभी फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। ऐसे में फीस भी रिफंड नहीं की जाएगी।  

Hindi News/ Education News / Exam / GATE 2025: Big Update! IIT रुड़की कराएगा परीक्षा, इस नई वेबसाइट से लें जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो