scriptExam Tips And Tricks: अपनाएं ये 5 टिप्स, पुलिस भर्ती परीक्षा के हर विषय में आएंगे अच्छे मार्क्स | UP Police Constable Bharti Exam Tips and Tricks, exam starts 23 august, latest exam news in hindi | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

Exam Tips And Tricks: अपनाएं ये 5 टिप्स, पुलिस भर्ती परीक्षा के हर विषय में आएंगे अच्छे मार्क्स

Exam Tips And Tricks: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तारीख घोषित कर दी है। कैंडिडेट इसकी तैयारी में जुट गए हैं। आइए, जानते हैं कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स

नई दिल्लीJul 26, 2024 / 02:01 pm

Shambhavi Shivani

Exam Tips and Tricks
Exam Tips And Tricks: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तारीख घोषित कर दी है, जिसके मुताबिक अब परीक्षा 23 अगस्त से 31 अगस्त के बीच होगी। जल्द ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी किया जा सकता है। इस परीक्षा का आयोजन पहले 17 और 18 फरवरी को किया गया था, लेकिन पेपर लीक होने कारण एग्जाम को रद्द कर दिया गया था। वहीं अब फिर से परीक्षा होने वाली है। ऐसे में आइए जानते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है। 

कब होगी परीक्षा? (UP Police Constable Bharti Exam) 

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन 60244 अभ्यर्थियों के लिए 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को करने का निर्णय लिया गया है। जारी शेड्यूल के मुताबिक, यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन दो शिफ्टों में किया जाएगा। हर पाली की परीक्षा में 5 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी। 
यह भी पढ़ें

डॉक्टर, इंजीनियर बनने का है सपना, इस तरह मिलेगा स्टूडेंट लोन, देखें जरूरी योग्यता और डॉक्यूमेंट्स

पैटर्न और सिलेबस देख लें

ऐसे कैंडिडेट जो इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उन्हें तैयारी में जुट जाना चाहिए। यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी की सबसे बड़ी रणनीति है कि आप इसका पैटर्न और सिलेबस देख लें। इससे उम्मीदवारों को प्रश्न फॉर्मेट, सेक्शन वाइज आंसर, सेक्शन की संख्या आदि समझने में मदद मिलेगी। 

सभी विषयों पर ध्यान दें (Exam Tips And Tricks)

यूपी पुलिस कॉस्टेबल भर्ती परीक्षा में सभी विषयों जैसे कि सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, मानसिक क्षमता आदि पर ध्यान केंद्रित करें और इनकी तैयारी अच्छे से कर लें। 
यह भी पढ़ें

क्या आपको पता है इस पड़ोसी देश में भारत से बेहतर होती है MBBS की पढ़ाई

किताब और स्टडी मैटेरियल की मदद लें 

परीक्षा की अच्छे से तैयारी करने के लिए संबंधित विषय के लिए अच्छी किताबों का चयन करें और साथ ही स्टडी मैटेरियल की मदद लें। इससे परीक्षा के दृष्टिकोण से सभी टॉपिक की तैयारी करने में मदद मिलेगी। साथ ही अपने पुराने नोट्स रिवाइज करें।
Exam Tips and Tricks

प्रश्न पत्र और मॉक्ट टेस्ट हल करें 

प्रश्न पत्र को जरूर बनाएं। प्रश्न पत्र सॉल्व करने से आपको बहुत मदद मिलेगी। पिछले 10 सालों के प्रश्न पत्र हल करें। इससे आपका परीक्षा के पैटर्न और सवाल समझने में मदद मिलेगी और साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। मॉक टेस्ट की भी प्रैक्टिस करें। 

रिवीजन का होता है बड़ा रोल 

किसी भी परीक्षा में रिवीजन का बड़ा रोल होता है। ऐसे में अगर आप भी यूपी पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो रिवीजन पर ध्यान दें। प्रत्येक हफ्ते में दो दिन रिवीजन के लिए समय निकालें। सभी तैयार कर लिए गए विषय का एक एक करके रिवीजन कर लें। 

Hindi News/ Education News / Exam Tips & Tricks / Exam Tips And Tricks: अपनाएं ये 5 टिप्स, पुलिस भर्ती परीक्षा के हर विषय में आएंगे अच्छे मार्क्स

ट्रेंडिंग वीडियो