scriptExam Tips: पहले प्रयास में होना है सफल तो अपनाएं ये टिप्स, मिल जाएगा IIT में एडमिशन  | JEE Preparation exam Tips and Tricks In Hindi, Top engineering college | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

Exam Tips: पहले प्रयास में होना है सफल तो अपनाएं ये टिप्स, मिल जाएगा IIT में एडमिशन 

JEE Preparation Exam Tips And Tricks: जेईई परीक्षा स्कोर के जरिए देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है। अगर आप भी जेईई परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो ये टिप्स आपके काम आएगी-

नई दिल्लीAug 18, 2024 / 09:02 am

Shambhavi Shivani

JEE Exam Preparation Tips
JEE Preparation Exam Tips And Tricks: 12वीं के बाद इंजनीयरिंग की पढ़ाई करने के लिए जेईई परीक्षा पास करनी होती है। जेईई एंट्रेंस एग्जाम है, जिसे दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। जेईई परीक्षा स्कोर के जरिए देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है। कुछ छात्र अपने पहले प्रयास में ही परीक्षा पास कर लेते हैं, वहीं कईयों को वक्त लगता है। 
जेईई मेन 2025 परीक्षा का पहला सत्र जनवरी के दूसरे हफ्ते में आयोजित किया जा सकता है। वर्ष 2025 में जेईई मेन परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। सत्र 1 की परीक्षा संभवत जनवरी और सत्र 2 की परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाएगी। ऐसे में इस परीक्षा से जुड़े सभी डिटेल्स आपको आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर मिल जाएंगे। ऐसे कैंडिडेट्स जो जेईई मेन के पहले प्रयास में सफल नहीं हो पाए और फिर से तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए ये काम की खबर है। हम आपको जेईई मेन (JEE Main Preparation Tips) तैयारी के लिए कुछ टिप्स बताएंगे। 
यह भी पढ़ें

जितनी महंगी पढ़ाई, उतना ही कम वेतन, भारत में Trainee Doctor की शुरुआती कमाई जानकर उड़ जाएंगे होश 

अपनी गलतियों को पहचानें (JEE Preparation Exam Tips And Tricks)

अगर आप जेईई दोबारा या तीसरी बार दे रहे हैं तो पूर्व की परीक्षाओं में क्या दिक्कतें आई, इसे एनालाइज करना बहुत जरूरी है। खुद की कमी को पहचानें और उन पर काम करें। कहीं आपसे टाइम मैनेजमेंट में तो गड़बड़ी नहीं हो गई थी या फिर तैयारी पूरी नहीं थी। इससे टाइम मैनेजमेंट करने और इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम 2025 की तैयारी करने में मदद मिलेगी। 
यह भी पढ़ें
 

16 फ्रैक्चर और 8 सर्जरी, हड्डियां तो टूटी पर हिम्मत नहीं, इस अफसर बिटिया की कहानी सुन रोक नहीं पाएंगे आंसू

बेसिक से शुरू करें 

किसी भी चीज की नई शुरुआत करना आसान नहीं। जेईई मेन 2025 परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको अपने बेसिक पर फिर से काम करना होगा। मैथ, फिजिक्स और केमिस्ट्री के बेसिक्स को नए सिरे से रिवाइज करें। इससे इन टॉपिक्स पर आपकी पकड़ मजबूत बनेगी। जेईई मेन के एडवांस्ड टॉपिक पढ़ने के लिए फंडामेंटल पर कमांड होना जरूरी है।
यह भी पढ़ें

फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने में भूल से भी न करें ये गलती, SSC ने जारी किया नोटिस 

टाइम टेबल और स्टडी प्लान बना लें 

जेईई परीक्षा की तैयारी (JEE Preparation Exam Tips And Tricks) करने के लिए स्टडी प्लान जरूर बनाएं। इससे तैयारी करना आसान हो जाएगा। हर विषय के नोट्स बनाने और उन्हें रिवाइज करने के लिए आपके पास भरपूर समय होना चाहिए। लेकिन टाइम टेबल बनाते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको बीच-बीच में ब्रेक जरूर मिले। लगातार पढ़ाई करने से थकान हो सकती है। 
JEE

प्रैक्टिस पेपर से मिलेगी मदद (JEE Preparation Exam Tips And Tricks)

जेईई या किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रैक्टिस पेपर से काफी मदद मिल सकती है। इससे जेईई सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम समझना आसान हो जाएगा। इसलिए ज्यादा से ज्यादा जेईई प्रैक्टिस पेपर और मॉक टेस्ट सॉल्व करने की कोशिश करें। कोई भी परेशानी होने पर अपने सीनियर्स, टीचर या एक्सपर्ट से मदद लें। 

Hindi News / Education News / Exam Tips & Tricks / Exam Tips: पहले प्रयास में होना है सफल तो अपनाएं ये टिप्स, मिल जाएगा IIT में एडमिशन 

ट्रेंडिंग वीडियो