scriptRatan Tata ने की ड्रीम कार ‘Nano Electric’ की सवारी! 160Km की ड्राइविंग रेंज और 10 सेकेंड में पकड़ती है रफ़्तार | Ratan Tata Drives Nano Electric Car Modified By Electra EV | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

Ratan Tata ने की ड्रीम कार ‘Nano Electric’ की सवारी! 160Km की ड्राइविंग रेंज और 10 सेकेंड में पकड़ती है रफ़्तार

Tata Nano को कंपनी ने काफी समय पहले डिस्कंटीन्यू कर दिया है और अब ये कार इलेक्ट्रिक अवतार में सामने आई है। ये कार टाटा समुह के अध्यक्ष Rata Tata की ड्रीम प्रोजेक्ट के तौर पर जानी जाती रही है। लेकिन लगातार घटती मांग के कारण इस कार को बाजार से हटाना पड़ा।

Feb 10, 2022 / 08:37 pm

Ashwin Tiwary

ratan_tata_drives_nano_electric-amp.jpg

Tata Nano Electric कार के साथ टाटा समुह के अध्यक्ष रतन टाटा।

देश के प्रमुख उद्योगपति टाटा समुह के अध्यक्ष, रतन टाटा (Ratan Tata) के ड्रीम प्रोजेक्ट के तौर पर जानी जाने वाल लखटकिया Tata Nano का रूप अब बदल चुका है। भले ही ये कार इंडियन रोड से डिस्कंटीन्यू कर दी गई हो लेकिन इसके प्रति रतन टाटा का प्रेम रत्ती भर भी कम नहीं हुआ है। कभी देश को सबसे सस्ती कार (लखटकिया नैनो) की सवारी का सपना दिखाने वाले रतन टाटा के सामने जब ये छोटी कार इलेक्ट्रिक अवतार (Tata Nano Electric) में सामने आई तो वो खुद को इसे ड्राइव करने से रोक नहीं सकें।

दरअसल, टाटा मोटर्स ने काफी पहले ही अपनी Tata Nano के रेगुलर मॉडल का प्रोडक्शन बंद कर दिया था। लेकिन इस कार को कंपनी के लिए पॉवरट्रेन तैयार करने वाली कंपनी Electra EV ने कस्टमाइज किया है और इसे इलेक्ट्रिक नैनो का रूप दिया है। कार का एक्सटीरियर और डिज़ाइन रेगुलर मॉडल जैसा ही है लेकिन ये कार पूरी तरह से बैटरी पावर से चलती है।

यह भी पढें: Mukesh Ambani ने खरीदी देश की सबसे महंगी गाड़ी, VIP नंबर ‘0001’ के लिए खर्च किए 12 लाख

इलेक्ट्रा ईवी ने अपने आधिकारिक Linkedin प्रोफाइल पर इस कार की एक तस्वीर साझा किया है, जिसमें इस कार के साथ ही रतन टाटा और शांतनु नायडू खड़े हैं। इस तस्वीर को साझा करते हुए लिखा गया है कि, “टीम इलेक्ट्रा ईवी के लिए यह सच्चाई का क्षण है जब हमारे संस्थापक इलेक्ट्रा ईवी के पावरट्रेन की इंजीनियरिंग ताकत द्वारा संचालित कस्टम-निर्मित 72वी Nano EV में सवारी करते हैं! हमें रतन टाटा को नैनो ईवी देने और उनकी अमूल्य प्रतिक्रिया से अंतर्दृष्टि प्राप्त करने पर बहुत गर्व है। ”

tata_nano_electric-amp.jpg


कैसी है Tata Nano Electric:

कस्टम बिल्ट Nano EV में 72V आर्किटेक्चर इस्तेमाल किया गया है जो कि Tigor EV के 140Km वेरिएंट के डिज़ाइन को संशोधित करने की अनुमति देता है। ताकि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) प्रमाणित रेंज 213 किलोमीटर तक की रेंज को पूरा किया जा सके। इसके लिए फिजिकल पॉवरट्रेन किट को किसी भी तरह से डिस्टर्ब नहीं किया गया है।

यह भी पढें: आ रही है Maruti की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, 500Km की रेंज और कीमत होगी बस इतनी

जानकारी के अनुसार Tata Nano EV एक रेगुलर कार जैसी ही है और इसमें कुल 4 सीट्स दिए गए हैं, जो कि महज 10 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ती है। इसकी अनुमानित रेंज 160 किलोमीटर है, इसमें कंपनी ने सुपर पॉलीमर लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है। टाटा मोटर्स के अनुसार, “टाटा नैनो ईवी एक वास्तविक कार की व्यावहारिकता प्रदान करती है, आधुनिक उपभोक्ता के लिए पर्यावरण के अनुकूल व्यक्तिगत परिवहन प्रदान करने में ये किसी भी तरह का समझौता नहीं करती है।”

Hindi News/ Automobile / Electric Vehicles / Ratan Tata ने की ड्रीम कार ‘Nano Electric’ की सवारी! 160Km की ड्राइविंग रेंज और 10 सेकेंड में पकड़ती है रफ़्तार

ट्रेंडिंग वीडियो