scriptसर्दियों में इलेक्ट्रिक कार ड्राइव करते समय फॉलो करें ये आसान टिप्स, नहीं होगी परेशानी | Follow these easy tips while driving electric car in winter | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

सर्दियों में इलेक्ट्रिक कार ड्राइव करते समय फॉलो करें ये आसान टिप्स, नहीं होगी परेशानी

भारत में ही नहीं, दुनियाभर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की धूम है। पिछले दो साल में इनकी लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। पर सर्दियों के इस मौसम में लापरवाही से इलेक्ट्रिक गाड़ियों में परेशानी भी हो सकती है। हालांकि कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके परेशानी से बचा जा सकता है।

Dec 28, 2022 / 05:03 pm

Tanay Mishra

electric_car_driving_in_winter.jpg

Electric Car driving in winter

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतें भारत ही नहीं, दुनियाभर में चिंता की एक वजह है। पेट्रोल-डीज़ल की ऊँची कीमतों से इनके सब्स्टीट्यूट ऑप्शंस के लिए लोगों में क्रेज़ भी बड़ा है। इनमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्रमुख हैं। पिछले दो साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लोकप्रियता और डिमांड तेज़ी से भारत के साथ ही दूसरे देशों में भी बढ़ी है। इनसे पेट्रोल-डीज़ल के झंझट से छुटकारा मिलता है और साथ ही बेहतरीन फीचर्स भी। इसी के चलते लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों को काफी पसंद कर रहे हैं। पर सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के यूज़र्स को ड्राइविंग के समय परेशानी भी हो सकती है। हालांकि इस परेशानी से बचने के उपाय भी काफी आसान हैं।


फॉलो करें ये आसान टिप्स

सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कार ड्राइव करते समय होने वाली परेशानी से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स हैं। इन टिप्स को फॉलो करके परेशानी से बचा जा सकता है। आइए नज़र डालते हैं उन टिप्स पर।

1. ड्राइव से पहले करें कार को वॉर्म

सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कार को ड्राइव करने से पहले वॉर्म कर लेना चाहिए। इससे कार में बैठे लोगों को केबिन की सर्दी का सामना नहीं करना पड़ता।

2. ओवर नाईट करें चार्ज

सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कार को ओवर नाईट चार्ज करना चाहिए। इससे सुबह के समय कार की बैट्री पूरी तरह से चार्ज मिलती है। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कार की बैट्री ओवर चार्ज न हो।

tesla_in_winter.jpg


यह भी पढ़ें

कार में मिलती है कई तरह की सनरूफ, जानिए किस वर्ज़न में है क्या खास

3. ओवर स्पीडिंग न करें


सर्दियों के मौसम में सड़कों पर फिसलन ज़्यादा होती है। ओवर स्पीडिंग से इलेक्ट्रिक कार की बैट्री भी अपेक्षाकृत जल्द खत्म होती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार ड्राइव करते समय ओवर स्पीडिंग नहीं करनी चाहिए।

4. टायर प्रेशर का रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में इलेक्ट्रिक कार ड्राइव करते समय इसके टायर्स के प्रेशर का ध्यान रखते हुए इसे सही से मेंटेन रखना चाहिए। इस एकर की ड्राइविंग रेंज बढ़ती है।

5. ईको मोड पर करें ड्राइव

सर्दियों के मौसम में जब संभव हो सके, इलेक्ट्रिक कार को ईको मोड पर ड्राइव करना चाहिए। इससे बैट्री पर कम प्रेशर पड़ता है।

यह भी पढ़ें

दिसंबर या जनवरी, किस महीने नई कार खरीदना रहेगा सही?

Hindi News / Automobile / Electric Vehicles / सर्दियों में इलेक्ट्रिक कार ड्राइव करते समय फॉलो करें ये आसान टिप्स, नहीं होगी परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो