scriptइलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में चेतक लंबी रेस का घोड़ा, दूसरी कंपनियों को दे रहा है कड़ी टक्कर | Bajaj Chetak Electric Scooter is becoming a popular choice in market | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में चेतक लंबी रेस का घोड़ा, दूसरी कंपनियों को दे रहा है कड़ी टक्कर

बजाज का इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) सेगमेंट में दूसरे सभी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को कड़ी टक्कर दे रहा है।

Oct 14, 2022 / 06:21 pm

Tanay Mishra

bajaj_chetak_electric_scooter.jpg

Bajaj Chetak Electric Scooter

एक समय बजाज चेतक (Bajaj Chetak) भारत में सबसे ज़्यादा चलने वाला स्कूटर था। कुछ समय पहले ही कंपनी अपने इस लोकप्रिय स्कूटर को इलेक्ट्रिक अवतार में एक बार फिर मार्केट में ले आई है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता और डिमांड के चलते जहाँ कई बड़ी कंपनियाँ इस सेगमेंट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं, बजाज भी अपने इलेक्ट्रिक चेतक के ज़रिए उन्हें कड़ी टक्कर दे रहा है।


लंबी रेस का घोड़ा

भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में ज़बरदस्त कॉम्पीटीशन है। ओला (Ola), हीरो (Hero), टीवीएस (TVS), सुज़ुकी (Suzuki), ओकिनावा (Okinava) और ऐथर (Aither) जैसी कंपनियाँ जहाँ इस सेगमेंट में पहले से हैं, वहीं देर से इस रेस में शामिल होने के बावजूद बजाज ने यह साबित कर दिया है कि चेतक लंबी रेस का घोड़ा है। कारण है इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिल रहा ग्राहकों का प्यार।

यह भी पढ़ें

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को घर लाने के लिए करना पड़ेगा अगले साल तक इंतज़ार, डिलीवरी डेट खिसकी आगे



चेतक को मिल रहे ग्राहकों के प्यार का कारण

आइए नज़र डालते हैं कि क्यों बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को ग्राहकों का प्यार मिल रहा है।

1. मिलता है स्टाइलिश लुक

बजाज ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में पुराने चेतक की रेट्रो थीम को बरकरार रखते हुए इसे स्टाइलिश लुक दिया है। साथ ही इसे हेज़लनट, ब्रुकलिन ब्लैक, इंडिगो मेटालिक और वेल्लूटो रूसो कलर्स में पेश किया है। इससे यह ग्राहकों को लुभा पाने में सफल रहा है।

bajaj_chetak_e-scooter.jpg


2. शानदार फीचर्स से लैस

बजाज का इलेक्ट्रिक चेतक शानदार फीचर्स से लैस है। इसमें कंबाइन ब्रेकिंग सिस्टम, फास्ट चार्जिंग, डिजिटल ट्रिप मीटर, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ओडोमीटर, रिमोट और पुश स्टार्ट बटन, टच सेंसिटिव स्विच, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, जीपीएस नेविगेशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कीलेस इग्निशन, ऐप-बेस्ड कंट्रोल, रिवर्स असिस्ट मोड, ऑनबोर्ड इंटेलिजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम और अन्य शानदार फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki ने पेश की नई CNG कार, मिलेगा 32.73 का माइलेज और कीमत होगी इतनी



3. बेहतरीन पावरट्रेन

बजाज के इलेक्ट्रिक चेतक में 4,080W BLDC मोटर का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही इसमें 50.4 V/60.4 Ah बैट्री पैक का इस्तेमाल किया गया है, जिसे पूरा चार्ज होने में 4 घंटे लगते हैं। राइडिंग रेंज की बात करें, तो सिनले चार्जिंग में ईको मोड में 90 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर तक की राइडिंग रेंज इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिलती है।

यह भी पढ़ें

BMW की यह शानदार लग्ज़री कार हुई भारत में लॉन्च, 3.3 सेकंड्स में पकड़ेगी 100kmph की रफ्तार और कीमत होगी इतनी



4. बजट पर नहीं है भारी

बजाज के इलेक्ट्रिक चेतक को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार अलग-अलग जगह पर अलग-अलग शुरुआती कीमत में ख़रीदा जा सकता है। महाराष्ट्र में इसकी शुरुआती कीमत सबसे कम 1,40,561 रुपये है, जो अलग-अलग राज्यों में मिलने वाली सब्सिडी के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं, पर इसके बाद भी यह बजट पर भारी नहीं पड़ता। राजस्थान में इसकी शुरुआती कीमत 1,51,674 रुपये है, तो दिल्ली में यह कीमत 1,51,958 रुपये है।

Hindi News/ Automobile / Electric Vehicles / इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में चेतक लंबी रेस का घोड़ा, दूसरी कंपनियों को दे रहा है कड़ी टक्कर

ट्रेंडिंग वीडियो