scriptराजस्थान चुनाव 2023: राजस्थान की इन 3 विधानसभा सीटों पर पुराने प्रतिद्वंद्वी और 2 सीटों पर 2 नए चेहरे | Patrika News
चुनाव

राजस्थान चुनाव 2023: राजस्थान की इन 3 विधानसभा सीटों पर पुराने प्रतिद्वंद्वी और 2 सीटों पर 2 नए चेहरे

Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रमुख राजनीतिक दलों की ओर से प्रत्याशियों की घोषणा के साथ ही धीरे-धीरे तस्वीर साफ होने लगी है।

Nov 04, 2023 / 03:01 pm

Nupur Sharma

rajasthan_chunav.jpg

Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रमुख राजनीतिक दलों की ओर से प्रत्याशियों की घोषणा के साथ ही धीरे-धीरे तस्वीर साफ होने लगी है। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस की ओर से जिले की पांचों सीटों पर प्रत्याशी तय कर लिए हैं। इसमें तीन सीटों पर पुराने खिलाड़ी चुनाव मैदान में हैं, जबकि दो पर दोनों पार्टियों ने एक-एक नया प्रत्याशी बनाया है। वहीं अन्य राजनीतिक दलों के प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। इस बार के चुनाव में टिकट घोषित करने में भाजपा ने बाजी मारी। बागीदौरा और कुशलगढ़ से पहली सूची में प्रत्याशियों के नाम सामने आ गए। इसके बाद कांग्रेस ने भी दो सूचियों में चार नाम तय कर दिए। कमोबेश भाजपा में भी ऐसा ही हुआ। दोनों दलों में बांसवाड़ा में भाजपा व गढ़ी से कांग्रेस में नाम को लेकर माथापच्ची रही। अंतत: दोनों दलों ने यहां भी नामांकन की तिथियों के बीच नाम घोषित किए। इसके बाद अब एक बार फिर कई चेहरे एक बार फिर चुनावी भाग्य आजमाते नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें

राजस्थान चुनाव 2023: राजस्थान के इस जिले में 5 दिनों में छह उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, जानें नाम

यहां फिर मैदान में: बांसवाड़ा सीट पर गत चुनाव में कांग्रेस से अर्जुनसिंह बामनिया, भाजपा से हकरू मईड़ा और निर्दलीय धनसिंह रावत के बीच मुकाबला रहा। इस बार बामनिया व रावत पार्टी से प्रत्याशी हैं और मईड़ा निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं। कुशलगढ़ सीट पर पिछले चुनाव में मुकाबला निर्दलीय रमीला खड़िया और भाजपा के भीमा भाई के बीच था। इस बार भी दोनों के बीच चुनावी जंग है। घाटोल में नानालाल निनामा और मानशंकर निनामा 1998 के बाद फिर आमने-सामने हैं। हालांकि नानालाल को गत दो चुनावों में भी प्रत्याशी बनाया था।

यहां नए चेहरे: बागीदौरा में कांग्रेस ने गत चुनाव के उम्मीदवार महेन्द्रजीत मालवीया को फिर मौका दिया हैं, किंतु भाजपा ने पहली बार नए चेहरे के रूप में महिला प्रत्याशी कृष्णा कटारा को खड़ा किया है। वहीं गढ़ी में भाजपा ने गत विजेता कैलाश मीणा को मौका दिया है, जबकि कांग्रेस ने नया प्रत्याशी शंकरलाल चरपोटा चुनाव मैदान में उतारा है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान चुनाव 2023: इन विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस और बीजेपी को बगावत के साथ भीतरघात का भी खतरा

यह भी ठोक रहे ताल: इस बार चुनाव में भारत आदिवासी पार्टी ने भी ताल ठोकी है। पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही पार्टी ने जिले की सभी विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं और पार्टी दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों को चुनौती देने के लिए पूरा जोर लगा रही है। इसके अतिरिक्त बीटीपी, बसपा, आप ने भी उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। इनमें से कुछ ने पर्चे भी दाखिल कर दिए हैं।

https://youtu.be/RInAct6zIt8

Hindi News/ Elections / राजस्थान चुनाव 2023: राजस्थान की इन 3 विधानसभा सीटों पर पुराने प्रतिद्वंद्वी और 2 सीटों पर 2 नए चेहरे

ट्रेंडिंग वीडियो