scriptCG Municipal Election 2024: दक्षिण विधानसभा में पुरानी वोटर लिस्ट पर ही होगा चुनाव, इस माह जारी होगी मतदाताओं की सूची | CG Municipal Election 2024: Election will held on old voter list in South Assembly | Patrika News
रायपुर

CG Municipal Election 2024: दक्षिण विधानसभा में पुरानी वोटर लिस्ट पर ही होगा चुनाव, इस माह जारी होगी मतदाताओं की सूची

CG Municipal Election 2024: छत्तीसगढ़ में विधानसभा और लोकसभा चुनावों में जीत के बाद बीजेपी पूरी तरह से जोश से लबरेज है। साल के अंत में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव पर पार्टी की निगाहें हैं।

रायपुरAug 23, 2024 / 11:50 am

Khyati Parihar

CG Municipal Election 2024
CG Municipal Election 2024: प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव की तिथि की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन इसकी तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए मतदाता सूची, मतदान केंद्र आदि में संशोधन, सुधार आदि कार्य शुरू हो गए हैं। इसके अलावा फोटोयुक्त निर्वाचक नामावालियों का पुनरीक्षण का काम भी प्रारंभ हो गया है।
नगरीय निकाय चुनाव के साथ ही रायपुर दक्षिण विधानसभा में उपचुनाव भी होने की संभावना है। दक्षिण विधानसभा चुनाव पुराने वोटर लिस्ट पर होगा। इसके वोटर लिस्ट में संशोधन-सुधार कार्य नहीं किया जाएगा। केवल नगरीय निकाय चुनाव के लिए वोटर लिस्ट अपडेट किया जाएगा।

मतदान केंद्रों में भी होगा बदलाव

पिछले सप्ताह निर्वाचन अधिकारियों की बैठक हुई। इसके बाद 20 अगस्त से पुनरीक्षण कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके तहत मतदान केंद्रों की जांच की जाएगी। इसमें वोटरों की संख्या के हिसाब से बदलाव किया जाएगा। इसके अलावा निर्वाचक नामावली व फोटो परिचय पत्र की गड़बड़ियों में सुधार, मतदाता सूची में सुधार किया जाएगा, जैसे खराब फोटो बदले जाएंगे। दिवंगत मतदाताओं के नाम हटाए जाएंगे। यह कार्य 18 अक्टूबर तक चलेगा।
यह भी पढ़ें

CG Municipal Election 2024: लोकसभा चुनाव खत्म अब नगरीय निकाय चुनाव की बारी, भाजपा-कांग्रेस ने कसी कमर

पुरानी लिस्ट से होगा दक्षिण में चुनाव

रायपुर दक्षिण विधानसभा में उपचुनाव पुराने वोटरलिस्ट के अनुसार ही होगी। इसमें विधानसभा चुनाव के दौरान बनी मतदाता सूची ही रहेगी। इसमें संशोधन या सुधार नहीं होगा। इस बीच अगर किसी मतदाता की मौत हो गई, तो भी सूची में अपडेट नहीं होगा। अधिकारियों के मुताबिक विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य नहीं होगा। वर्तमान में नगरीय निकाय चुनावों की तैयारी है।

अक्टूबर में होगी प्रकाशित मतदाता सूची

एकीकृत मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 29 अक्टूबर को किया जाएगा। इसके बाद 28 नवंबर तक दावा-आपत्ति मंगाया जाएगा। 24 दिसंबर को दावा-आपत्ति का निराकरण किया जाएगा। 6 जनवरी 2025 को अंतिम रूप से मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा।

Hindi News/ Raipur / CG Municipal Election 2024: दक्षिण विधानसभा में पुरानी वोटर लिस्ट पर ही होगा चुनाव, इस माह जारी होगी मतदाताओं की सूची

ट्रेंडिंग वीडियो