scriptPM Modi ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को दिया ये शानदार गिफ्ट, देखकर फटी रह जाएंगी आंखें | PM Modi gifts Delhi Delaware silver train model to US President Joe Biden | Patrika News
विदेश

PM Modi ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को दिया ये शानदार गिफ्ट, देखकर फटी रह जाएंगी आंखें

PM Modi शनिवार से 3 दिवसीय अपनी अमेरिका यात्रा पर हैं। यहां उन्होंने क्वाड बैठक में भी हिस्सा लिया है।

नई दिल्लीSep 22, 2024 / 02:31 pm

Jyoti Sharma

PM Modi in USA: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन से भी मिले। पीएम मोदी ने जो (Joe Biden) और जिल बाइडेन को शानदार तोहफे भी दिए हैं। जिनकी पूरे देश में और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में चर्चा हो रही है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन (Jill Biden) को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए उपहार भेंट किए हैं।

बाइडेन को दिया विंटेज सिल्वर ट्रेन का मॉडल

PM मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को चांदी की ट्रेन का मॉडल (Delhi Delaware silver train Model) दिया है। जिसके मुख्य डिब्बे के दोनों ओर ‘दिल्ली-डेलावेयर’ लिखा हुआ था। वहीं प्रथम महिला जिल बाइडेन को एक महीन नक्काशी सेडिज़ाइन किए गए पेपर माचे बॉक्स में कश्मीर की पश्मीना शॉल दी गई। इसमें से जो बाइडेन को मिली विंटेज सिल्वर ट्रेन का मॉडल एक दुर्लभ और असाधारण कृति है। 

क्या खास है ट्रेन में

दरअसल जो बाइडेन को दी गई इस ट्रेन को महाराष्ट्र के कारीगरों ने हस्तकला से बनाया है। ये चांदी के शिल्प कौशल में अपनी समृद्ध विरासत के लिए प्रसिद्ध है। 92.5 प्रतिशत चांदी से बना यह मॉडल भारतीय धातु की कलात्मकता के शिखर को दर्शाता है, जिसमें उत्कीर्णन, रिपोस (उभरे हुए डिज़ाइन बनाने के लिए पीछे से हथौड़ा मारना) और जटिल फिलाग्री वर्क जैसी पारंपरिक तकनीकों को दर्शाते हैं। 
महाराष्ट्र के कारीगरों की ये रचना भाप इंजन युग को श्रद्धांजलि है। भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाते हुए, इस मॉडल को भारत में यात्री ट्रेनों पर उपयोग किए जाने वाले एक प्रारूप के आधार पर अंग्रेजी और हिंदी में मुख्य गाड़ी के किनारों पर ‘दिल्ली – डेलावेयर’ और इंजन के किनारों पर ‘भारतीय रेलवे’ लिखा है। 

बेहद खास है कश्मीर की ये पश्मीना शॉल

वहीं पीएम मोदी ने अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन को पेपर माचे बॉक्स में जो पश्मीना शॉल दी है वो असाधारण गुणवत्ता और बेजोड़ सुंदरता वाली पश्मीना शॉल जम्मू और कश्मीर से आती है। कश्मीर के कुशल कारीगर पश्मीना को अक्सर पीढ़ियों से चली आ रही पारंपरिक तकनीकों का इस्तेमाल करके हाथ से सूत में बदलते हैं।
पश्मीना शॉल पारंपरिक रूप से जम्मू और कश्मीर से पेपर माचे बॉक्स में पैक होकर आते हैं, जो अपनी बेहतरीन सुंदरता और शिल्प कौशल के लिए प्रसिद्ध हैं। इन बक्सों को कागज की लुगदी, गोंद और दूसरी प्राकृतिक सामग्रियों को मिलाकर हाथ से बनाया जाता है जो कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। 

न्यूयॉर्क के होटल में भारतीय प्रवासियों से मिले मोदी 

वहीं पीएम मोदी ने रविवार को न्यूयॉर्क के होटल लोटे पैलेस में पहुंचने के बाद भारतीय प्रवासियों के सदस्यों के साथ बातचीत की। X पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों के सदस्यों के साथ अपनी बैठक की तस्वीरें शेयर की और लिखा कि ‘शहर में सामुदायिक कार्यक्रम में प्रवासियों के बीच रहने और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं।’
बता दें कि बीते शनिवार को पीएम मोदी ने अमेरिका में क्वाड समिट में हिस्सा लिया। इस समिट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शामिल रहे।

Hindi News/ world / PM Modi ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को दिया ये शानदार गिफ्ट, देखकर फटी रह जाएंगी आंखें

ट्रेंडिंग वीडियो