scriptWhat Is EXIT POLL : क्या आप जानते हैं एग्जिट पोल कैसे होता है, डेटा कैसे इकट्ठा होता है? जानिए इसका पूरा गणित | what is exit poll exit poll haryana exit poll in hindi exit poll 2024 exit poll jammu kashmir | Patrika News
शिक्षा

What Is EXIT POLL : क्या आप जानते हैं एग्जिट पोल कैसे होता है, डेटा कैसे इकट्ठा होता है? जानिए इसका पूरा गणित

What Is EXIT POLL : Exit Poll करवाने वाली कंपनी को चुनाव आयोग से सर्वे के लिए इजाजत लेनी होती है। साथ ही Exit Poll के…

नई दिल्लीOct 07, 2024 / 02:48 pm

Anurag Animesh

What Is EXIT POLL
EXIT POLL 2024 : हर साल देश के किसी राज्य में चुनाव होते रहते हैं। 5 साल का कार्यकाल खत्म्म होने के बाद उस राज्य या देश में चुनाव करवाए जाते हैं। चुनाव के साथ ही देश में पिछले कई सालों से EXIT POLL का प्रचलन बढ़ गया है। चुनाव खत्म होने के कुछ घंटों बाद EXIT POLL को दिखाया जाता है। उसमें यह बताया जाता है कि किस पार्टी को चुनाव में कितनी सीटें मिल सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह अनुमान कैसे लगाया जाता है या ये अधिकतर समय सही साबित कैसे हो जाता है?
यह खबर भी पढ़ें :- GATE Registration 2025 : IIT से M.tech करना चाहते हैं तो जल्दी करें अप्लाई, बस कल तक है मौका

क्या होता है एग्जिट पोल? (What Is Exit Poll)


Exit Poll मतदान के बाद आने वाला एक डेटा हैं, जिसमें यह बताया जाता है कि वोटर किस पार्टी को चाह रहे हैं या किस पार्टी या उम्मीदवार के पक्ष में हवा चल रही है। Exit Poll का डेटा इकट्ठा करने के लिए सर्वे करने वाली कंपनियां वोटरों से वोटिंग की जानकारी लेती है। इस जानकारी लेने के प्रक्रिया में वोटर से पूछा जाता है कि उसने किसे वोट दिया है, उसके बूथ पर किस तरह का रुझान है, किस पार्टी के पक्ष में माहौल है। इन सब डेटा के आधार पर Exit Poll तैयार किया जाता है। वोटरों से बातचीत मुख्यतः वोटिंग के दिन पोलिंग बूथ के बाहर की जाती है।
यह खबर भी पढ़ें :- ये हैं यूपी का सबसे बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज | Best Engineering College In UP

Exit Poll के क्या है नियम?


Exit Poll करवाने वाली कंपनी को चुनाव आयोग से सर्वे के लिए इजाजत लेनी होती है। साथ ही Exit Poll के नतीजे दिखाते समय कंपनी को ये भी बताना होता है कि परिणाम केवल एक अनुमान हैं, जिसे वोटरों से बातचीत करके तैयार किया गया है। Exit Poll को चुनाव खत्म होने के 1 से 2 घंटे बाद ही दिखाया जा सकता है। जिससे वोटर पर कोई भी प्रभाव न पड़ें।
यह खबर भी पढ़ें :- Schools Closed : हरियाणा में 4 और 5 तारीख को सभी स्कूल रहेंगे बंद, जानिए वजह

एग्जिट पोल का इतिहास( History Of Exit Poll)


एग्जिट पोल के इतिहास की बात करें तो सबसे पहले अमेरिका में साल 1936 में पहला एग्जिट पोल हुआ था। जिसके बाद 1937 में ब्रिटेन में और 1938 में फ्रांस में एग्जिट पोल करवाया गया था। अगर वहीं भारत की बात करें तो भारत में सबसे पहले एग्जिट पोल की शुरुआत साल 1996 में हुई थी। जिसके बाद अलग-अलग न्यूज़ चैनल इस तरह के सर्वे करते रहे हैं। जिसका प्रचलन अब बहुत बढ़ गया है।

Hindi News / Education News / What Is EXIT POLL : क्या आप जानते हैं एग्जिट पोल कैसे होता है, डेटा कैसे इकट्ठा होता है? जानिए इसका पूरा गणित

ट्रेंडिंग वीडियो