scriptGarmi Ki Chhutti: समर वेकेशन पर नया अपडेट, इस दिन बंद होंगे राजस्थान के स्कूल | Garmi Ki Chhutti, Heat Wave Alert, Rajasthan mein school holiday | Patrika News
शिक्षा

Garmi Ki Chhutti: समर वेकेशन पर नया अपडेट, इस दिन बंद होंगे राजस्थान के स्कूल

Garmi Ki Chhutti: राजस्थान के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है।

नई दिल्लीMay 17, 2024 / 05:00 pm

Shambhavi Shivani

Garmi Ki Chhutti
Garmi Ki Chhutti 2024: नए महीने की शुरुआत के साथ ही बच्चे कैलेंडर देखना शुरू कर देते हैं कि कब उनके स्कूलों में छुट्टियां होंगी। विशेषकर गर्मी की छुट्टियों का इंतजार हर किसी को रहता है। मई-जून में होने वाली ये गर्मी की छुट्टियां साल की सबसे लंबी छुट्टियों में से एक होती है। आइए, जानते हैं दिल्ली, यूपी, राजस्थान समेत अन्य शहरों में गर्मी की छुट्टियां कब होंगी। 

दिल्ली (Delhi School Holiday)

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11 मई से गर्मी की छुट्टियां (Garmi Ki Chhutti) शुरू हो चुकी हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते कई दिनों से तापमान करीब 40 डिग्री चल रहा है। ऐसे में अब प्राइवेट स्कूलों के छात्र भी छुट्टी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। प्राइवेट स्कूल अपने अनुसार 20 मई के करीब छुट्टियों की घोषणा कर सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

अब स्कूली बच्चों को मिलेगा वोट का फायदा, जानिए क्या और कैसे

राजस्थान (Rajasthan Mein Garmi Ki Chhutti)

राजस्थान स्थित सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों (Garmi Ki Chhutti) का ऐलान कर दिया गया है। राजस्थान शिक्षा विभाग ने 17 मई से 30 जून, 2024 तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। बढ़ते तापमान और हीट वेव को लेकर यह फैसला लिया गया है। मालूम हो कि राजस्थान सरकार ने कई जिलों के लिए हीट वेव का अलर्ट (Heat Wave Alert) जारी किया है। 
यह भी पढ़ें

झुंझुनूं की बेटी ने CBSE परीक्षा में दिखाया अपना कमाल, जानिए सफलता का राज 

उत्तर प्रदेश (UP Mein Garmi Ki Chhutti)

उत्तर प्रदेश में भी बढ़ते तापमान के कारण लोगों का बुरा हाल हो रहा है। यहां भी स्कूली बच्चे और उनके अभिभावक गर्मी की छुट्टियों (Garmi Ki Chhutti) का इंतजार कर रहे हैं। यूपी के स्कूलों में 18 मई से 25 जून के बीच गर्मी की छुट्टियां होंगी। वहीं नोएडा के स्कूलों में 25 मई से छुट्टियां शुरू होंगी। हालांकि, प्राइवेट स्कूल अपने अनुसार छुट्टी की घोषणा कर सकते हैं। 

Hindi News/ Education News / Garmi Ki Chhutti: समर वेकेशन पर नया अपडेट, इस दिन बंद होंगे राजस्थान के स्कूल

ट्रेंडिंग वीडियो