scriptCTET EXAM DATE 2024 : इस कारण से बदल गई सीटीईटी परीक्षा की तारीख, अब इस दिन होगा एग्जाम | ctet exam date 2024 admit card ctet syllabus download ctet exam pattern ctet exam form online | Patrika News
शिक्षा

CTET EXAM DATE 2024 : इस कारण से बदल गई सीटीईटी परीक्षा की तारीख, अब इस दिन होगा एग्जाम

CTET EXAM DATE 2024 : 5 तारीख के बजाय 14 तारीख को परीक्षा आयोजित किये जाने पर सीबीएसई ने ताजा नोटिफिकेशन में कहा है कि अभ्यर्थियों से…

नई दिल्लीOct 11, 2024 / 01:07 pm

Anurag Animesh

CTET EXAM DATE 2024
CTET Syllabus : CTET यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए सीबीएसई(CBSE) ने महत्वपुर्ण फैसला लेते हुए परीक्षा की तारीखों में बदलाव कर दिया है। CTET 2024 पहले 15 दिसंबर को होना था। लेकिन इसके तारीख में बदलाव करते हुए अब यह परीक्षा 14 दिसंबर को आयोजित करवाई जाएगी। यह दूसरी बार है जब परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है। CTET EXAM DATE 2024 का आयोजन देश के 136 शहरों में 20 भाषाओं में किया जाएगा।
यह खबर भी पढ़ें :- Public Holiday : अक्टूबर में शिक्षकों को लगातार 4 दिन की छुट्टी, जानिए दिन और तारीख

क्यों बदली परीक्षा की तारीखें( Why CTET EXAM DATE 2024 Changed)


15 तारीख के बजाय 14 तारीख को परीक्षा आयोजित किये जाने पर सीबीएसई ने ताजा नोटिफिकेशन में कहा है कि अभ्यर्थियों से इस प्रकार की जानकारी मिल रही थी कि विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 15 दिसंबर को कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं होनी है, ऐसे में उम्मीदवारों को परेशानी हो सकती थी। इसी को ध्यान में रखते हुए CTET EXAM DATE 2024 14 दिसंबर को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही बोर्ड ने यह भी बताया कि यदि किसी शहर में अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा है तो परीक्षा 15 दिसंबर को भी आयोजित की जा सकती है।
यह खबर भी पढ़ें :- ये हैं यूपी का सबसे बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज | Best Engineering College In UP

CTET EXAM DATE 2024 : इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन


इस परीक्षा के लिए अगर अभी तक किसी ने आवेदन नहीं किया है तो CTET की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर 16 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर तय की गई है। CTET इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार करती है। जुलाई और दिसंबर महीने में इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

Hindi News / Education News / CTET EXAM DATE 2024 : इस कारण से बदल गई सीटीईटी परीक्षा की तारीख, अब इस दिन होगा एग्जाम

ट्रेंडिंग वीडियो