scriptCBSE Revaluation 2024: सीबीएसई के छात्रों के लिए खुशखबरी!…रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो करें ये काम | CBSE Revaluation 2024, CBSE, CBSE News | Patrika News
शिक्षा

CBSE Revaluation 2024: सीबीएसई के छात्रों के लिए खुशखबरी!…रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो करें ये काम

CBSE Revaluation 2024: सीबीएसई बोर्ड से आंसर कॉपी मिलने के बाद छात्र उसे चेक करते हैं। अगर छात्र अपने नंबर से संतुष्ट हैं तो इस प्रोसेस पर यहीं पूर्ण विराम लग जाता है। लेकिन अगर कोई छात्र रीइवैल्युशन से संतुष्ट नहीं है तो इसका मतलब है कि कॉपी फिर से चेक की जाएगी।

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 10:32 am

Shambhavi Shivani

CBSE Revaluation
CBSE Revaluation 2024: सीबीएसई ने अपना बोर्ड रिजल्ट 13 मई 2024 को जारी कर दिया है। इस बार सीबीएसई ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं किया था। बोर्ड रिजल्ट आने के बाद भी कई छात्रों की चिंता दूर नहीं हुई है। बहुत सारे छात्र ऐसे हैं जो अपने नतीजे से खुश नहीं हैं। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो जान लें कि सीबीएसई ने पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है। सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के संबंध में जानकारी हासिल कर सकते हैं। 
पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप है। जाहिर है एक स्टेप के रिजल्ट से संतुष्ट होने के बाद आप दूसरे के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप पहले स्टेप से असंतुष्ट हैं तो दूसरे स्टेप के लिए आवेदन न करें। यह प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में पूरी की जा सकती है। सीबीएसई बोर्ड के ऐसे छात्र-छात्राएं जो अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं वो पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

Garmi Ki Chhutti: समर वेकेशन पर नया अपडेट, इस दिन बंद होंगे राजस्थान के स्कूल

मार्क्स वेरिफिकेशन (Marks Verification)

मार्क्स वेरिफिकेशन पहला स्टेप है। सबसे पहले ऑनलाइन मोड में मार्क्स वेरिफिकेश के लिए अप्लाई करें, जिसके लिए आपको सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस प्रोसेस में छात्रों के नंबर का पुनर्मूल्यांकन होता है और फिर वही नंबर (कम या ज्यादा) जारी किया जाता है। आंसर शीट फोटो कॉपी के रूप में जारी होता है। इसके लिए 17 मई से 21 मई की अवधि तय की गई है। 
यह भी पढ़ें

JEE Advanced Admit Card: जारी हुआ जेईई एडवांस एडमिट कार्ड, यहां देखें

फोटोकॉपी चेकिंग (CBSE Revaluation 2024)

सीबीएसई बोर्ड से आंसर कॉपी मिलने के बाद छात्र उसे चेक करते हैं। अगर छात्र अपने नंबर से संतुष्ट हैं तो इस प्रोसेस पर यहीं पूर्ण विराम लग जाता है। लेकिन अगर कोई छात्र रीइवैल्युशन (CBSE Revaluation) से संतुष्ट नहीं है तो इसका मतलब है कि कॉपी फिर से चेक की जाएगी। यह प्रक्रिया 6 और 7 जून 2024 को पूरी की जाएगी। 
यह भी पढ़ें

श्रेया झा बनी ICSE 10वीं कक्षा की स्टेट टॉपर, कहा- मां के सपोर्ट के बिना संभव नहीं था

फाइनल रिजल्ट (CBSE Final Result 2024)

पुनर्मूल्यांकन (CBSE Revaluation) के बाद यदि छात्र को एक भी अंक कम या ज्यादा मिलते हैं तो उसे वही स्वीकार करना होगा। कम अंक आने पर भी छात्रों को रीइवैल्युशन का परिणाम ही फाइनल माना जाएगा। इसे बदलने का कोई ऑप्शन नहीं मिलेगा। 

मार्कशीट अपडेट (CBSE Revaluation)

पुनर्मूल्यांकन (CBSE Revaluation) की इस पूरी प्रक्रिया के दौरान छात्रों को अपनी मार्कशीट बोर्ड के पास सरेंडर करनी होगी। सीबीएसई 12वीं वेरिफिकेशन के लिए 500 रुपये शुल्क जमा करना होगा। वहीं आंसर शीट की फोटोकॉपी चाहिए तो 700 रुपये देने होंगे। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। 

Hindi News/ Education News / CBSE Revaluation 2024: सीबीएसई के छात्रों के लिए खुशखबरी!…रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो करें ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो