scriptसरकारी स्कूल के बच्चों को अगले साल से नहीं देनी पड़ेगी परीक्षा फीस | CBSE Exam Fee : Delhi govt to bear fees of govt school students | Patrika News
शिक्षा

सरकारी स्कूल के बच्चों को अगले साल से नहीं देनी पड़ेगी परीक्षा फीस

CBSE Exam Fee : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (CBSE) की ओर से ली जाने वाली परीक्षा फीस का खर्च अगले साल से दिल्ली सरकार उठाएगी।

Jun 23, 2019 / 02:22 pm

जमील खान

CBSE Exam Fee

Class IV and VIII students will now have monthly evaluation

CBSE Exam Fee : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (CBSE) की ओर से ली जाने वाली परीक्षा फीस का खर्च अगले साल से दिल्ली सरकार उठाएगी। हालांकि, प्रदेश सरकार सीबीएसई से संबद्ध सरकारी स्कूल के बच्चों का ही खर्च उठाएगी। इस बात की घोषणा बोर्ड परीक्षा में क्लास 12 (Class 12) के स्टूडेंट्स द्वारा किए गए अच्छे प्रदर्शन को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal ) ने की।

सरकार ने थ्यागराज स्टेडियम (Thyagaraj stadium) में बच्चों और उनके माता-पिता के सम्मान में एक कार्यक्रम आयोजित किया था। कार्यक्रम में 1000 बच्चे अपने माता-पिता सहित मौजूद थे। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कार्यक्रम में मौजूद सभी स्टूडेंट्स, उनके माता-पिता, शिक्षक और प्रिंसिपल को संबोधित करते हुए अच्छे प्रदर्शन के लिए उन्हें मुबारकबाद दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी है कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 1 हजार से अधिक बच्चों के 90 प्रतिशत से अधिक अंक आए हैं। उन्होंने आगे कहा, मुझे इस बात का गर्व है कि सरकारी स्कूलों का पास प्रतिशत 94 रहा, जो निजी स्कूलों से भी अच्छा है। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई से संबद्ध सरकारी स्कूलों ने लगातार चौथी बार निजी स्कूलों को बोर्ड परीक्षाओं के प्रदर्शन में पीछे छोड़ दिया है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि जब मैंने सत्ता संभाली थी तो लोग उनसे अपने बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिला दिलाने का अनुरोध करते थे। आज मेरे पास जो अनुरोध आते हैं, वे सरकारी स्कूलों में बच्चों को दाखिला करवाने के आते हैं। आज अभिभावक सरकारी स्कूलों पर गर्व करते हैं। वहीं, कार्यक्रम में मौजूद दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Education Minister manish sisodia ) ने भी कहा कि बच्चों को परीक्षा फीस नहीं देनी होगी। इसका खर्च दिल्ली सरकार ही उठाएगी।

Hindi News / Education News / सरकारी स्कूल के बच्चों को अगले साल से नहीं देनी पड़ेगी परीक्षा फीस

ट्रेंडिंग वीडियो