scriptअब स्कूलों में Jeans T Shirt नहीं पहन सकेंगे इस राज्य के शिक्षक, Reels पर भी रोक  | Bihar School Dress Code New Rules, Teachers cannot wear jeans t shirt, reels are also ban, Bihar School News | Patrika News
शिक्षा

अब स्कूलों में Jeans T Shirt नहीं पहन सकेंगे इस राज्य के शिक्षक, Reels पर भी रोक 

Bihar School Dress Code: बिहार में शिक्षकों के जींस टी शर्ट पहनने पर रोक लगा दी गई है। शिक्षा विभाग ने जींस टी-शर्ट पहनकर स्कूलों में जाने वाले शिक्षकों पर पाबंदी लगा दी है।

नई दिल्लीOct 11, 2024 / 06:18 pm

Shambhavi Shivani

Bihar School Dress Code New Rules
Bihar School Dress Code New Rules: बिहार में शिक्षकों के जींस टी शर्ट (Jeans T Shirt) पहनने पर रोक लगा दी गई है। शिक्षा विभाग ने जींस टी-शर्ट पहनकर स्कूलों में जाने वाले शिक्षकों पर पाबंदी लगा दी है। साथ ही स्कूलों में रील्स बनाने पर भी रोक लग गई है। शिक्षा विभाग के इस फैसले को स्थानीय अभिभावक और ग्रामीणों का भी पुरजोर समर्थन मिल रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि शिक्षा विभाग के इस फैसले से शैक्षणिक व्यवस्था में सुधार आएगा और गुरु-शिष्य परंपरा एक बार फिर से स्थापित होगी। 

क्या कहा गया नोटिस में? (Bihar School Dress Code)

निर्देश में कहा गया है, “विद्यालयों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों के गतिविधियों में शालीनता प्रकट करने एवं मर्यादित व्यवहार करने हेतु निर्देश दिया गया था, लेकिन यह देखा जा रहा है कि विद्यालयों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में तैनात शिक्षक एवं कर्मचारी कार्यालय संस्कृति के विरुद्ध अनौपचारिक परिधान (जैसे- जींस-टीशर्ट) में आ रहे हैं। साथ ही सोशल मीडिया (फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम आदि) एवं अन्य माध्यमों से डांस, डीजे, डिस्को और अन्य निम्न स्तर की गतिविधियां विद्यालय परिसर में संचालित होते हुए पाया गया है।” 
यह भी पढ़ें

Career Courses In Yoga: योग में है शानदार करियर! करें ये 5 कोर्स और पाएं नौकरी 

निर्देश में आगे कहा गया है कि विद्यालय परिसर में शिक्षकों का इस तरह का आचरण और व्यवहार शैक्षणिक माहौल कौ नकारात्मक ढंग से प्रभावित करता है, जो कहीं से भी स्वीकार नहीं किया जा सकता है। केवल शिक्षा कलैंडर के अनुसार विशेष दिनों में नृत्य, संगीत आदि का अनुशासित एवं शालीन कार्यक्रम मान्य है। 

इन चीजों पर भी है मनाही

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीते बुधवार को शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने बड़ा निर्णय लिया था और कहा था कि स्कूलों में शिक्षक जींस टीशर्ट (Jeans T Shirt) पहनकर नहीं आ सकते। साथ ही रील बनाने पर भी पूरी तरह से पाबंदी होगी। इसके अलावा कुछ खास मौकों पर छोड़कर डांस, म्यूजिक आदि भी स्कूल में नहीं किया जा सकेगा। 

Hindi News / Education News / अब स्कूलों में Jeans T Shirt नहीं पहन सकेंगे इस राज्य के शिक्षक, Reels पर भी रोक 

ट्रेंडिंग वीडियो