scriptराजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में मचा हड़कंप, औचक निरीक्षण पर पहुंची CBSE टीम  | CBSE Conduct Surprise Inspection in Rajasthan And Delhi CBSE Schools to find the Dummy Schools | Patrika News
शिक्षा

राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में मचा हड़कंप, औचक निरीक्षण पर पहुंची CBSE टीम 

CBSE Schools: डमी स्कूलों की समस्या को रोकने के लिए सीबीएसई ने राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में औचक निरीक्षण किया।

नई दिल्लीSep 03, 2024 / 04:45 pm

Shambhavi Shivani

CBSE Schools
CBSE Schools: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ‘डमी स्कूलों’ की समस्या को रोकने के लिए मंगलवार को राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में औचक निरीक्षण करके कार्रवाई शुरू कर दी। इस निरीक्षण का उद्देश्य था कि सीबीएसई संबद्ध स्कूल बोर्ड द्वारा बने नियमों का सख्ती से पालन कर रहे हैं या नहीं। सीबीएसई ने कहा कि इन निरीक्षणों के निष्कर्षों की व्यापक समीक्षा की जाएगी और गैर-अनुपालन के मामलों में उचित कार्रवाई की जाएगी।

27 टीम ने किया निरीक्षण (CBSE Schools)

मिली जानकारी के अनुसार, यह निरीक्षण कुल 27 टीमों द्वारा किया गया। प्रत्येक टीम में एक सीबीएसई अधिकारी और सीबीएसई से संबद्ध स्कूल के एक प्रिंसिपल शामिल थे। इस प्रक्रिया को सभी चयनित स्कूलों (CBSE Schools) में एक साथ कम समय सीमा के भीतर करने की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी। 
यह भी पढ़ें

DU Admission: 75 हजार दाखिला होने के बाद भी इन कॉलेजों में बची हैं सीट्स, तीसरे राउंड का एडमिशन 11 सितंबर से शुरू 

नियम नहीं मानने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई

सीबीएसई ने कहा कि बोर्ड ने शिक्षा में उच्च मानकों को बनाए रखने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया और सभी संबद्ध स्कूलों से इसके दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने की अपेक्षा की। सीबीएसई ने कहा कि इस निरीक्षण की व्यापक समीक्षा की जाएगी और जो स्कूल इसका पालन नहीं कर रहे होंगे, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। बोर्ड ने कठोर निगरानी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और घोषणा की कि वह संबद्ध स्कूलों द्वारा सीबीएसई द्वारा अपेक्षित गुणवत्ता और मानकों को बनाए रखने के लिए औचक निरीक्षण करना जारी रखेगा।

Hindi News/ Education News / राजस्थान और दिल्ली के 27 स्कूलों में मचा हड़कंप, औचक निरीक्षण पर पहुंची CBSE टीम 

ट्रेंडिंग वीडियो