scriptराजस्थान के सरकारी स्कूलों के लिए नया फरमान, शिक्षक बनेंगे हेल्थ एम्बेसडर और विद्यार्थी मैसेंजर | Rajasthan Government Schools New Order Teachers will become Health Ambassadors and Students Messengers | Patrika News
डूंगरपुर

राजस्थान के सरकारी स्कूलों के लिए नया फरमान, शिक्षक बनेंगे हेल्थ एम्बेसडर और विद्यार्थी मैसेंजर

Rajasthan Government Schools New Order : राजस्थान के सरकारी विद्यालयों के लिए नया फरमान है। नए सत्र से सरकारी शिक्षक बनेंगे हेल्थ एम्बेसडर और विद्यार्थी मैसेंजर। योजना के तहत प्रदेश के डूंगरपुर सहित 12 जिलों का चयन किया गया है। जानें ऐसा क्यूं हो रहा है।

डूंगरपुरJun 01, 2024 / 11:14 am

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Government Schools New Order Teachers will become Health Ambassadors and Students Messengers

राजस्थान के सरकारी स्कूलों के लिए नया फरमान

Rajasthan Government Schools New Order : राजस्थान के सरकारी विद्यालयों के लिए नए सत्र में एक नया फरमान आ रहा है। सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को स्वास्थ्य शिक्षा के प्रति जागरूक करने के ध्येय से केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत ‘स्कूल हेल्थ एंड वेलनेस प्रोग्राम’ संचालित होगा। इसके तहत शिक्षक हेल्थ एम्बेसडर एवं बच्चे मैसेंजर होंगे। योजना के तहत प्रदेश के डूंगरपुर सहित 12 जिलों का चयन किया है। यह कार्यक्रम में चयनित जिलों के प्रत्येक राजकीय उच्च प्राथमिक एवं उमावि में होगा। कार्यक्रम को मूर्त रूप देने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद विद्यार्थियों को भी कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी।

विद्यार्थियों को दी जाएगी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जाएगी। सरकार की मंशा है कि विद्यार्थियों के माध्यम से अभिभावकों को भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाए। इस योजना में शिक्षा विभाग के साथ ही स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा समाज कल्याण विभाग भी सहयोग देगा।
यह भी पढ़ें –

Good News : रेलवे की नई सुविधा, किसी भी स्थान से रेलयात्री बुक करवा सकते है जनरल टिकट

दो शिक्षक-दो बच्चों का चयन

योजना के तहत सभी सरकारी उच्च प्राथमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों के बेहतर कम्युनिकेशन कौशल वाले एक शिक्षक एवं एक महिला शिक्षक को एम्बेसडर बनाया जाएगा। इसमें विज्ञान विषय वाले शिक्षकों की प्राथमिकता रहेगी। जिन्हें डाइट द्वारा प्रशिक्षत किया जाएगा। इसी तरह प्रत्येक कक्षा से एक-बालक-बालिका सहित दो विद्यार्थियों को मैसेंजर नियुक्त किया जाएगा।

यह होगा काम

● एम्बेसडर प्रति सप्ताह एक घंटा रोचक गतिविधियों के माध्यम से स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के संबंधित जानकारी देंगे।
● मैसेंजर कक्षा के प्रत्येक बालक के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य से संबंधित सपूर्ण जानकारी एम्बेसडर से साझा कर योजना के लक्ष्य को पूर्ण करने में मदद करेंगे।

Hindi News/ Dungarpur / राजस्थान के सरकारी स्कूलों के लिए नया फरमान, शिक्षक बनेंगे हेल्थ एम्बेसडर और विद्यार्थी मैसेंजर

ट्रेंडिंग वीडियो