scriptSchools Holiday : शिक्षा निदेशक का बड़ा आदेश, राजस्थान में इस दिन सभी स्कूलों में रहेगा अवकाश | Director of Education Big Order There will be Holiday in All Schools on this Day in Rajasthan | Patrika News
डूंगरपुर

Schools Holiday : शिक्षा निदेशक का बड़ा आदेश, राजस्थान में इस दिन सभी स्कूलों में रहेगा अवकाश

Schools Holiday in Rajasthan : राजस्थान के स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर। राजस्थान में 16 फरवरी को सभी स्कूल बंद रहेंगे। शिक्षा निदेशक ने जारी किया एक बड़ा आदेश। Director of Education Big Order

डूंगरपुरFeb 15, 2024 / 12:52 pm

Sanjay Kumar Srivastava

school_rajasthan.jpg

Schools Holiday Rajasthan

Schools Holiday in 16 February : राजस्थान के स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर। छात्र-छात्राओं के साथ टीचरों की भी मौज आने वाली है। शिक्षा निदेशक ने एक बड़ा आदेश जारी किया। राजस्थान के सभी स्कूल शुक्रवार यानि 16 फरवरी को बंद रहेंगे। मतलब 16 फरवरी को स्कूलों में अवकाश रहेगा। राजस्थान के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय बीकानेर ने 13 फरवरी 24 को आदेश जारी कर देवनारायण जयंती पर सूबे के सभी विद्यालय में अवकाश घोषित किया है। निदेशक आशीष मोदी ने जारी आदेश में बताया कि शासन के 9 अक्टूबर 2023 को जारी सार्वजनिक अवकाशों के परिपेक्ष्य में शिविरा पंचांग वर्ष 2023-24 के संबंध में प्रदत्त निर्देशों में संशोधन कर देवनारायण जयंती के अवसर पर 16 फरवरी 2024 को समस्त राजकीय एवं निजी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया।



इस संबंध में राजस्थान सरकार ने भी अवकाश की घोषणा पूर्व में कर रखी है। शिविरा पंचांग में इस बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं होने के कारण एक आदेश जारी करते हुए शिक्षा विभाग ने अवकाश की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें – जमियत उलेमा हिन्द का एलान, सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का बहिष्कार करे मुस्लिम समाज



इस हिसाब से अब शुक्रवार को स्कूल में छुट्टी रहेगी। शानिवार को स्कूल खुलेगा। अशोक गहलोत ने साल 2023 में देवनारायण जयंती पर अवकाश की घोषणा की थी।



भगवान देवनारायण को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देवनारायण का जन्म राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में आसींद विधानसभा क्षेत्र के मालासेरी गांव में राजा सवाई भोज के घर हुआ था। भगवान देवनारायण ने आठवीं शताब्दी में अजमेर में शासन किया था। भगवान देवनारायण की राजस्थान और अन्य राज्यों में बड़ी मान्यता है।

यह भी पढ़ें – School Holidays in February 2024 : फरवरी में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

https://youtu.be/SIJZJfI-OkE

Hindi News/ Dungarpur / Schools Holiday : शिक्षा निदेशक का बड़ा आदेश, राजस्थान में इस दिन सभी स्कूलों में रहेगा अवकाश

ट्रेंडिंग वीडियो