scriptSkincare Secrets: अगर आपकी स्किन है सेंसिटिव तो इन इंग्रेडिएंटस को करें अवॉयड | which ingredients can be dangerous for sensitive skin | Patrika News
रोग और उपचार

Skincare Secrets: अगर आपकी स्किन है सेंसिटिव तो इन इंग्रेडिएंटस को करें अवॉयड

which ingredients in daily care products can be dangerous for sensitive skin:कुछ भी नया ट्राई करना हमेशा एक चुनौती ही रहती है। खासकर की अपनी स्किन के मुताबिक सही प्रोडक्ट्स ढूंढ़ना । ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ कम्पनीज हार्श केमिकल्स को मिलाकर अपने प्रोडक्ट्स बनाती हैं जिसकी वजह से स्किन पर रेडनेस, इर्रिटेशन,बर्निंग सेंसेशन होने लगती है । इसलिए यह बेहद जरूरी है की हम अपनी स्किन के लिए कुछ चुन रहे हैं तो उसकी पूरी जानकारी लें ।

Jul 25, 2023 / 07:02 pm

Anjali pratap singh

skin.jpg

which ingredients can be dangerous for sensitive skin

Avoid these ingredients if your skin is sensitive:जानिए सेंसिटिव स्किन वालों के लिए कौन से इंग्रिडेंट्स हो सकते है घातक

अगर आपकी भी स्किन सेंसिटिव है तो आपकी समस्या कभी खत्म नहीं हो सकती।
कुछ भी नया ट्राई करना हमेशा एक चुनौती ही रहती है। खासकर की अपनी स्किन के मुताबिक सही प्रोडक्ट्स ढूंढ़ना । ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ कम्पनीज हार्श केमिकल्स को मिलाकर अपने प्रोडक्ट्स बनाती हैं जिसकी वजह से स्किन पर रेडनेस, इर्रिटेशन,बर्निंग सेंसेशन होने लगती है । इसलिए यह बेहद जरूरी है की हम अपनी स्किन के लिए कुछ चुन रहे हैं तो उसकी पूरी जानकारी लें ।
यह भी पढ़ें बारिश में बढ़ जाते कान के रोग, तेजी से फैलती है ये बीमारी

जैसे
– सेंसिटिव स्किन के हिसाब से उसमें क्या होना चाहिए और क्या नहीं ।
-वह प्रोडक्ट किस किस स्किन टाइप के लिए बनाया गया है ।
-अगर कोई व्यक्ति किसी खास चीज से एलर्जिक है तो वह उसके इंग्रिडेंट्स की लिस्ट चेक करे ।
यह भी पढ़ें खाने-पिने के तरीकों में बदलाव करके किडनी के स्टोन्स से बचा जा सकता है, जानिए कैसे

जरुरी है की आप थोड़ा समय लेकर सही इंग्रिडेंट्स वाला प्रोडक्ट ही चुने और कुछ इंग्रिडेंट्स के इस्तेमाल करने से भी बचें ।
अगर अपकी सेंसिटिव स्किन है तो आपको इन प्रोडक्ट इंग्रिडेंट्स को नजरअंदाज करना चाहिए

1. अल्कोहल और फ्रेगरेंस :

अल्कोहल स्किन को बिलकुल ड्राई करने के साथ- साथ हमारी स्किन से सरे नेचुरल ऑयल्स खींच लेता है जिसकी वजह से हमे इर्रिटेशन हो सकती है। फ्रेगरेंस के साथ मिलने पर ये सेंसटिव स्किन वाले लोगों के लिए आफत का कारण बन सकता है जिससे स्किन पर रेडनेस हो सकती है।
यह भी पढ़ें-पैरों की उंगलियों को फंगल इंफेक्शन से बचाना है आसान, इस तरह मिलेंगे चमत्कारी परिणाम

2. रेटिनॉल और ग्लाइकोलिक एसिड: रेटिनॉल, रेटिनॉल, रेटिनॉल:

अब यह हर जगह और हर प्रोडक्ट में है । हालाँकि, रेटिनॉल और ग्लाइकोलिक एसिड दोनों स्ट्रांग एसिड्स में आते हैं । लेकिन यह दूररे स्किन टाइप्स के लिए अच्छे भी हो सकते है । लेकिन इनका इस्तेमाल अगर एक साथ किया जाता है तो सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत हार्श हो जाते है । ये दोनों एसिड्स जलन ,डॉयनेस , इर्रिटेशन के अलावा सूजन का भी एक बड़ा कारण बन सकते है ।
3. सैलिसिलिक एसिड और बेंज़ॉयल पेरोक्साइड:

यह दोनों एसिड्स एक्ने ठीक करने के लिए काम में लिए जाते हैं । लेकिन इन दोनों का कॉम्बिनेशन सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत ज्यादा हार्श हो जायेगा जिसकी वजह से भी सेनिटीवे स्किन पर डॉयनेस , इर्रिटेशन और रेडनेस हो सकती है । अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो कोई माइल्ड इंग्रिडेंट्स वाले प्रोडक्ट्स ही चुने नहीं तो किसी डॉक्टर से सलाह लें ।
यह भी पढ़ें-ये 5 समर स्पेशल ड्रिंक दूर भगाएंगे डायबिटीज, डायबिटिक पेशेंट्स के लिए वरदान है ये ड्रिंक्स


4. विटामिन सी और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए):

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन को ब्राइट करने में मदद करता है जबकि लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड स्किन सेल्स सेल्स को बढ़ते है । लेकिन विटामिन सी और एएचएएस का कॉम्बिनेशन सेंसिटिव स्किन पर रेडनेस , बर्निंग सेंसेशन और इर्रिटेशन का कारण बन सकते हैं ।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / Skincare Secrets: अगर आपकी स्किन है सेंसिटिव तो इन इंग्रेडिएंटस को करें अवॉयड

ट्रेंडिंग वीडियो