scriptदो कदम चलकर ही फूलने लगती है सांस? ये हो सकते हैं 5 कारण | difficult to breathe only by walking two steps, these are 5 reason | Patrika News
रोग और उपचार

दो कदम चलकर ही फूलने लगती है सांस? ये हो सकते हैं 5 कारण

Difficulty in breathing while walking : क्या आप दो कदम या दो सीढ़ी चलकर भी हांफने लगते हैं? तो जान ले इसके पीछे एक या दो नहीं, बल्कि 5 कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

Mar 31, 2022 / 04:36 pm

Ritu Singh

difficulty_in_breathing_while_walking.jpg
हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं जो चलने, सीढ़ी चढ़ने या बेहद हल्का काम करते हुए भी हांफने लगते हैं। सांस चढ़ना यानी फूलना किसी ने किसी बीमारी या समस्या का संकेत होता है। किसी एक्सरसाइज या काम के बाद ऐसा हो तो इसे सामान्य माना जा सकता है, लेकिन बात करने या थोड़ा सा चलने पर भी सांस फूल रही तो ये गंभीर लक्षण है। तो चलिए जानें कि किन पांच करणों से सांस फूलने की दिक्कत होती है।
सांस की तकलीफ कई कारणों से हो सकती है। कई बार एनीमिया, अस्थमा या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) में भी सांस लेने में तकलीफ होती है। तो चलिए जानें सांस फूलने की वजह क्या-क्या हो सकते हैं।
यहां सांस फूलने के कुछ सबसे सामान्य कारण
1. फेफड़ों की समस्या
फेफड़ों में जब भी दिक्कत होगी सांस की परेशानी पैदा होगी। फुफ्फुसीय एडिमा और तपेदिक और अब कोरोना संक्रमण के कारण फेफड़ों में दिक्कत आने लगी है। इससे सांस लेने में परेशानी की वजह हो सकती है। इन सारी बीमारियों के कारण श्वांस नीली या तो सूज जाती है या कफ से भर जाती है, इससे सांस लेना मुश्किल होने लगता है।
2. हृदय की स्थिति
अगर शरीर में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता है तो फिर हार्ट पर प्रेशर पड़ता है इससे भी सांस फूलती है। कई बार दिल की बीमारियों में भी सांस लेने में तकलीफ होती है।
3.स्ट्रेस या एंजाइटी अटैक
स्ट्रेस और एंजाइटी अटैक की स्थिति में भी सांस का फूलना देखा जाता है। सांस फूलना, सीने में जकड़न या बहुत आसानी से थक जाना सीवियर स्ट्रेस के ही लक्षण है।
4. कोलेस्ट्राल, वेट और थायरॉयड
बेड कोेस्ट्रॉल, हैवी वेट और थायरॉयड के कारण भी सांस फूलती है। ये सारी ही बीमारियों हार्ट पर दबाव डालती हैं, इससे थकान और सांस लेना मुश्किल होता है।
5. एलर्जी
कई प्रकार की एलर्जी भी सांस की तकलीफ का कारण बन सकती है। आप जिस वातावरण में हैं, उसके किसी पदार्थ से एलर्जी होने से आपके वायुमार्ग पर असर पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. सांस लेने में तकलीफ के अलावा आपको खांसी, घरघराहट और सीने में जकड़न भी महसूस हो सकती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / दो कदम चलकर ही फूलने लगती है सांस? ये हो सकते हैं 5 कारण

ट्रेंडिंग वीडियो