scriptSwine Flu in cg: स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सात नए मामले मिले, एक की मौत.. | Health department on alert regarding swine flu, seven cases found, one deathNew Health department on alert regarding swine flu, seven cases found, one death | Patrika News
महासमुंद

Swine Flu in cg: स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सात नए मामले मिले, एक की मौत..

Swine Flu in cg: महासमुंद जिले में स्वाइन लू ने दस्तक दे दी है। कुल सात लोग पॉजिटिव मिले हैं। स्वाइन लू से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। चार मरीज अब तक स्वस्थ हुए हैं और एक मरीज को रायपुर रेफर किया गया है।

महासमुंदSep 05, 2024 / 02:37 pm

Shradha Jaiswal

Swine Flu Death in CG
Swine Flu in cg: छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में स्वाइन लू ने दस्तक दे दी है। कुल सात लोग पॉजिटिव मिले हैं। स्वाइन लू से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। चार मरीज अब तक स्वस्थ हुए हैं और एक मरीज को रायपुर रेफर किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकरी के अनुसार बसना के एक बुजुर्ग व्यक्ति (59) की रायपुर के निजी अस्पताल में मौत हो गई है। जिले में अब तक कुल सात मरीज मिल चुके हैं। एक मरीज को होम आइसोलेशन में रखा गया है।
यह भी पढ़ें

Swine Flu in CG: डायरिया, मलेरिया के बाद स्वाइन फ्लू को लेकर बज रही खतरे की घंटी,जानें अब तक कितने मिले मरीज

Swine Flu in cg: स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को किया अलर्ट

Swine Flu in cg: स्वाइन लू से पीड़ित लोगों के आस-पास मरीजों की भी कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की गई है। हालांकि, राहत की बात यह है कि मरीजों में किसी की भी स्वाइन लू होने की पुष्टि नहीं की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों अलर्ट कर दिया है। जिले में वर्तमान में 100 जांच किट उपलब्ध है। सर्दी, खांसी, बुखार व बदन में दर्द होने पर जांच कराने की अपील की गई है। जिला अस्प्ताल में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड भी बनाया है। पांच बेड की व्यवस्था आईसीयू में की गई है। डॉक्टरों के मुताबिक खांसते व छींकते समय लोगों को सावधानियां बरतनी चाहिए।
इसके अलावा मास्क का उपयोग करना चाहिए। हाथों का साबुन से धोना चाहिए। अपने आंख, कान, नाक और मुंह को बार-बार छूने से बचना चाहिए। लक्षण दिखने पर अस्पताल में जाकर डॉक्टरों से परामर्श लेना चाहिए। स्वाइन लू एक संक्रामण बीमारी है। इन्लूएंजा से पीड़ित व्यक्ति के खांसने व छींकने से एक व्यक्ति या दूसरे व्यक्ति में फैलता है। मेडिकल कॉलेज सह जिला अस्पताल में सर्विलांस अधिकारी डॉ. छत्रपाल ने बताया कि लोगों को लक्षण दिखने पर जांच कराने की अपील की जा रही है। एक व्यक्ति की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि स्वाइन लू का उपचार किया जा सकता है। पर्याप्त मात्रा में वर्तमान में जांच किट मौजूद है। दवाओं का स्टॉक भी पर्याप्त मात्रा है। टेस्टिंग और ट्रीटमेंट दोनों दिए जा रहे हैं।

ये हैं लक्षण

स्वाइन लू भी सर्दी से शुरू होती है। एक दो दिन सर्दी रहने के बाद हाथ, पैर में दर्द जैसा रहता है। इसके बाद बुखार होता है। गले में भी खरास रहती है। ठंड लगना और कमजोरी व इसके बाद खांसी ज्यादा बढ़ जाती है। जिससे सांस लेने में समस्या आती है। सर्दी व खांसी से पीड़ित व्यक्ति के नजदीक मास्क पहनकर ही जाना चाहिए।
swine flu symtoms

क्या है स्वाइन लू

स्वाइन लू को एच1एन1 वायरस भी कहते हैं। यह एक इंलूएंजा के एक नए स्ट्रेन जैसा है। इसके लक्षण सामान्य लू की तरह ही होते हैं। इंसानों में इसका संक्रमण तेजी से होता है। एक तरह से श्वसन तंत्र को प्रभावित करती है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। नाक, गले, फेफड़ों की कोशिकाओं को संक्रमित करता है।

Hindi News / Mahasamund / Swine Flu in cg: स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सात नए मामले मिले, एक की मौत..

ट्रेंडिंग वीडियो