scriptLung Disease : चीन की चमत्कारी फंगस से फेफड़ों की बीमारी का इलाज संभव | Chinese Medicinal Fungus Shows Promise in Treating Chronic Lung Disease | Patrika News
रोग और उपचार

Lung Disease : चीन की चमत्कारी फंगस से फेफड़ों की बीमारी का इलाज संभव

Lung Disease : कॉर्डिसेप्स सिनेंसिस (सीएस) – एक पारंपरिक चीनी औषधीय फंगस – आईडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस (Idiopathic Pulmonary Fibrosis) के उपचार में मदद कर सकती है

जयपुरJul 26, 2024 / 02:25 pm

Manoj Kumar

Chinese Medicinal Fungus Shows Promise in Treating Chronic Lung Disease

Chinese Medicinal Fungus Shows Promise in Treating Chronic Lung Disease

पारंपरिक चीनी औषधि: कॉर्डिसेप्स सिनेंसिस Traditional Chinese Medicine: Cordyceps Sinensis

Lung Disease : कॉर्डिसेप्स सिनेंसिस (सीएस) – एक पारंपरिक चीनी औषधीय फंगस – आईडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस (Idiopathic Pulmonary Fibrosis) के उपचार में मदद कर सकती है, जो कि फेफड़ों में निशान और कठोरता का कारण बनने वाली एक बीमारी है, यह एक अध्ययन के अनुसार पता चला है जो चूहों पर किया गया है।

फेफड़ों की कार्यक्षमता में गिरावट Decline in lung function

आईडियोपैथिक पल्मोनरी फाइब्रोसिस (Idiopathic Pulmonary Fibrosis) एक क्रोनिक और प्रगतिशील फेफड़ों की बीमारी (Lung disease) है, जो फेफड़ों की कार्यक्षमता में गिरावट का कारण बनती है। यह अंततः श्वसन विफलता और रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में भारी कमी का कारण बनती है। निदान के बाद मध्यमा जीवितता अवधि 2 से 5 साल होती है, और वर्तमान एंटीफाइब्रोटिक दवाओं के प्रतिकूल प्रभावों के कारण प्रभावी उपचार की अत्यंत आवश्यकता है।

शोध की रोशनी में कॉर्डिसेप्स सिनेंसिस

चीन एकेडमी ऑफ चीनी मेडिकल साइंसेज के इंस्टीट्यूट ऑफ चीनी मैटेरिया मेडिका के नेतृत्व में किए गए अध्ययन ने यह दिखाया कि कॉर्डिसेप्स सिनेंसिस, जो इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है, आईपीएफ के चूहे मॉडल में फेफड़ों की सूजन और कोलेजन जमाव को कम कर सकता है। यह शोध पत्रिका MedComm-Future Medicine में प्रकाशित हुआ था।

थैरेप्युटिक प्रभाव और संभावित सुरक्षा तंत्र

टीम के विश्लेषण से पता चला कि फंगस का चिकित्सीय प्रभाव माइटोकॉन्ड्रियल ऑक्सिडेटिव फॉस्फोरीलेशन के नियमन से हो सकता है, जो आईपीएफ के खिलाफ एक संभावित सुरक्षात्मक तंत्र का सुझाव देता है। यह पाया गया कि कॉर्डिसेप्स सिनेंसिस न केवल माइटोकॉन्ड्रियल रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज (mitROS) के उत्पादन को कम करता है बल्कि ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को भी कम करता है। ये तंत्र फेफड़ों की फाइब्रोसिस में कॉर्डिसेप्स सिनेंसिस के चिकित्सीय प्रभाव में योगदान देते हैं, जिससे यह रोगियों के लिए एक प्रभावी विकल्प प्रस्तुत करता है।

शोधकर्ताओं का बयान

“कॉर्डिसेप्स सिनेंसिस में आईपीएफ के लिए एक नया चिकित्सीय एजेंट बनने की क्षमता है, इसके प्रभावों को इन विवो और इन विट्रो प्रयोगों के माध्यम से मान्यता मिली है,” शोधकर्ताओं ने कहा।

आगे की अनुसंधान की आवश्यकता

हालांकि, उन्होंने उन विशेष घटकों की पहचान के लिए आगे के शोध की आवश्यकता पर जोर दिया जो इसके चिकित्सीय प्रभावों के लिए जिम्मेदार हैं और इसके क्रिया तंत्र को बेहतर ढंग से समझने के लिए।

Hindi News / Health / Disease and Conditions / Lung Disease : चीन की चमत्कारी फंगस से फेफड़ों की बीमारी का इलाज संभव

ट्रेंडिंग वीडियो