scriptपूजा के बहाने चुनाव आयोग को नहीं दे पाएंगे धोखा, दान और सभा पर कड़ी नजर | mp assembly election 2023 during candidates do this in navratri will be action on them | Patrika News
डिंडोरी

पूजा के बहाने चुनाव आयोग को नहीं दे पाएंगे धोखा, दान और सभा पर कड़ी नजर

Assembly Election 2023 MP : इस दौरान अधिकारियाें ने निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों को लेकर जानकारी दी कि नवरात्र के दौरान सभी कार्यक्रम सक्षम अधिकारी की अनुमति के बाद ही होंगे।

डिंडोरीOct 16, 2023 / 01:04 pm

Sanjana Kumar

assembly_election_in_mp.jpg

Assembly Election 2023 MP : नवरात्र को लेकर रविवार को कोतवाली में शांति समिति की बैठक हुई। बैठक में एसडीओपी केके त्रिपाठी, तहसीलदार एसएल विश्नोई, कोतवाली प्रभारी नरेंद्र पाल, जूनियर इंजीनियर विद्युत अनिल ठाकुर, सुरेंद्र शुक्ला, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में नवरात्रि, दशहरा चल समारोह, प्रतिमा विसर्जन आदि को लेकर चर्चा की गई।

इस दौरान अधिकारियाें ने निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों को लेकर जानकारी दी कि नवरात्र के दौरान सभी कार्यक्रम सक्षम अधिकारी की अनुमति के बाद ही होंगे। रात 10 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग की अनुमति होगी। कोई भी राजनैतिक पार्टी अथवा व्यक्ति अधिक राशि दान नहीं कर सकता है। इसके साथ ही सभी धार्मिक स्थल और कार्यक्रम के दौरान राजनैतिक विचारों के आदान प्रदान पर भी प्रतिबंध की जानकारी दी गई। आचार संहिता की वजह से राजनीतिक दल खासकर प्रत्याशी को गरबा, कथावाचन की अनुमति नहीं मिलेगी। अगर कोई प्रत्याशी ऐसा करता है तो इसका खर्च प्रत्याशी के चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा। वहीं इसे धार्मिक संस्थान कानून का उल्लंघन मानकर कार्रवाई की चेतावनी भी जारी की गई है। बैठक में बताया गया कि दुर्गा पंडाल और चल समारोह में प्रत्याशी का बैनर-पोस्टर नहीं लगाया जा सकता, ऐसा होता है तो आयोजकों और प्रत्याशी पर कार्रवाई हो सकती है।

कोतवाली प्रभारी नरेंद्र पाल ने बताया कि गरबा-दुर्गा पूजा पंडाल की आरती, पूजा पाठ या उत्सव समारोह में प्रत्याशियों के शामिल होने पर रोक नहीं है, लेकिन प्रत्याशी आरती में बड़ी रकम डालते हैं, तो कार्य आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। दशहरे पर रावण दहन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया गया कि सरकार की ओर से होने वाले आयोजन में किसी भी राजनेता को मंच पर नहीं बुलाया जाएगा। निजी या सामाजिक आयोजनों में प्रत्याशियों के जाने पर रोक नहीं है, लेकिन उन्हें इसकी सूचना निर्वाचन कार्यालय को देनी होगी और इस दौरान राजनीतिक प्रचार या बयानबाजी की मनाही होगी। सभी प्रतिमाएं नियत कुंड में ही विसर्जित की जावेगी।

नदी में विसर्जन पर कार्रवाई

नदी में प्रतिमा विसर्जन पर कार्रवाई करने की चेतावनी भी अधिकारियों ने जारी की है। इसके साथ ही पर्व और चल समारोह के दौरान नशे की हालत में पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। बैठक में मौजूद समिति सदस्यों को अस्थाई बिजली कनेक्शन लेने, पंडाल के आसपास सफाई रखने, मुख्य मार्ग पर पंडाल के लिए गड्ढे नहीं करने, ध्वनि विस्तारक यंत्रों का आरती पूजन के दौरान ही उपयोग करने और समिति सदस्यों की सूची थाना में जमा करने कहा गया। इस दौरान एसडीओपी केके त्रिपाठी ने बिजली विभाग को सतत विद्युत आपूर्ति और नगर परिषद को जलापूर्ति और स्वछता बनाए रखने के कहा हैं। बैठक में नागरिकों ने त्यौहार में तेज गति से भागने वाले वाहनों की धरपकड़ की बात रखी, जिसपर एसडीओपी ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है। पर्व के दौरान हुड़दंग करने वालों पर नकेल कसने पुलिस पार्टी सतत गस्त करेगी और शिकायत पर फौरन कार्रवाई करेगी।

बैठक में पार्षद रीतेश जैन, रजनीश राय, रुपाली जैन, भागीरथ उरेती, राजू पाराशर, पवन शर्मा, गिरीश तिवारी, बबलू तिवारी, शेख सफीक सहित गणमान्य नागरिक, नगर परिषद अमला, बिजली विभाग और कोतवाली स्टाफ मौजूद रहा।

Hindi News/ Dindori / पूजा के बहाने चुनाव आयोग को नहीं दे पाएंगे धोखा, दान और सभा पर कड़ी नजर

ट्रेंडिंग वीडियो