scriptपीसीओडी : प्रोटीन ज्यादा व कार्बोहाइड्रेट-वसा डाइट कम लें | pcod diet plan in hindi | Patrika News
डाइट फिटनेस

पीसीओडी : प्रोटीन ज्यादा व कार्बोहाइड्रेट-वसा डाइट कम लें

कार्बोहाइड्रेट, न्यूनतम वसा और हाई प्रोटीन फूड्स को शामिल करके पीसीओडी की समस्या को 70 फीसदी तक कम किया जा सकता है। डाइट के साथ ही नियमित कुछ देर व्यायाम और योग करना भी जरूरी है।

Dec 31, 2023 / 07:13 am

Jaya Sharma

pcod.jpg
पीसीओडी यानी पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज खराब दिनचर्या से जुड़ी बीमारी है। इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसमें हार्मोन असंतुलन मुख्य कारण है। पीरियड्स की अनियमितता के अलावा कई अन्य समस्याएं होती हैं। वजन नियंत्रित करना मुख्य चुनौती होती है। इसमें व्यायाम के साथ डाइट भी अहम होती है। जानते हैं कि पीसीओडी में डाइट प्लान कैसा होना चाहिए।
नट्स और बीज का सेवन करें
मांसपेशियों के स्वास्थ्य और हार्मोन विनियमन का समर्थन करने के लिए अपने आहार में लीन प्रोटीन स्रोतों को शामिल करें। वहीं एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून का तेल जैसे स्वस्थ वसा अपनाएं।
फ्रूट्स भी उपयोगी
पीसीओडी में जामुन, सेब, संतरे और नाशपाती अच्छा विकल्प हो सकता है। इनमें चीनी अपेक्षाकृत कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सूजन में भी आराम देते है।

सब्जियां
विशेषकर पालक और केल जैसी पत्तेदार सब्जियां खाएं। सब्जियाँ आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो हार्मोनल संतुलन और समग्र स्वास्थ्य में सहायता कर सकती हैं।
मसालें
अपने आहार में हल्दी, अदरक और लहसुन का उपयोग करें, इससे भी आपको सुधार महसूस होगा। पानी की मात्रा कम न करें।

Hindi News / Health / Diet Fitness / पीसीओडी : प्रोटीन ज्यादा व कार्बोहाइड्रेट-वसा डाइट कम लें

ट्रेंडिंग वीडियो