scriptRajasthan : महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ाने के लिए सरकारी टीचरों को देनी होगी परीक्षा, आदेश जारी | Mahatma Gandhi English Medium School in Teach will Give Exam Government teachers order issued | Patrika News
धौलपुर

Rajasthan : महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ाने के लिए सरकारी टीचरों को देनी होगी परीक्षा, आदेश जारी

Mahatma Gandhi English Medium School New Update: महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल पर नया अपडेट। महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल अब बंद नहीं होंगे। सरकार अब इन स्कूलों में पढ़ने के लिए सरकारी टीचरों की लिखित परीक्षा लेने जा रही है। जो पास होगा वह पढ़ाएगा।

धौलपुरJul 22, 2024 / 05:13 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Mahatma Gandhi English Medium School in Teach will Give Exam Government teachers order issued

Mahatma Gandhi English Medium School in Teach will Give Exam Government teachers order issued

Mahatma Gandhi English Medium School New Update : प्रदेश में पूर्व कांग्रेस सरकार में शुरू किए गए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में रिक्त पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है। इन स्कूलों में लगने के लिए तृतीय श्रेणी से लेकर प्रधानाचार्य पद तक के लिए शिक्षक को परीक्षा देनी होगी। इसके बाद ही उन्हें अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में में लगाया जाएगा। प्रदेश में पहले अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को बंद करने की तैयारियां चल रही थी। जिसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से बयान आ रहे है। लेकिन फिर इनकी समीक्षा के बाद इनको बंद नहीं करने के बयान सामने आए है। अब सरकार ने इन विद्यालयों में लिखित परीक्षा से रिक्त पदों को भरने की तैयार की है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा शिक्षकों का चयन

निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने राज्य के 3737 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल और 134 विवेकानंद मॉडल इंग्लिश मीडियम स्कूलों में शिक्षकों को लगाने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा मिले, इसके लिए लिखित परीक्षा के माध्यम से शिक्षकों का चयन किया जाएगा।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News: राजस्थान के सभी गांवों के लोगों के लिए खुशखबरी, सरकार ने पटवारियों को लेकर जारी किया ये आदेश

ऑनलाइन आवेदन का अंतिम मौका आज

शाला दर्पण पोर्टल पर स्टाफ लॉगिन के जरिए शिक्षक 22 जुलाई रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वर्तमान जिले में कार्यरत शिक्षक की ओर से उसी जिले के अंग्रेजी माध्यम स्कूल का विकल्प भरने पर उसे 10 प्रतिशत अतिरिक्त बोनस अंक दिया जाएगा। लिखित परीक्षा में चयनित कार्मिकों का स्कूलों में पदस्थापन ऑनलाइन काउंसलिंग से होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में तृतीय श्रेणी शिक्षक कैडर के कार्मिक अधिकतम पांच जिलों का विकल्प भर सकेंगे। वहीं वरिष्ठ अध्यापक एक मंडल के समस्त जिलों का विकल्प दे सकेंगे। प्रधानाचार्य और व्याख्याता न्यूनतम एक और अधिकतम राज्य के सभी जिलों का विकल्प दे सकेंगे। निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर आशीष मोदी ओर से जारी किए आदेश में स्पष्ट उल्लेख है कि जिस आवेदक ने जिले का विकल्प नहीं भरा है। उसके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पदस्थापन के लिए लिखित परीक्षा होगी और इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान किया गया है। गलत उत्तर देने पर उसका अंक काटा जाएगा। अगर चार प्रश्न गलत हुए तो एक सहीं उत्तर का अंक काट लिया जाएगा। इस बार चयन केवल लिखित परीक्षा के आधार पर ही होगा। इसमें साक्षात्कार का प्रावधान नहीं है।

अब शिक्षकों को देनी होगी परीक्षा – अति. जिला शिक्षा अधिकारी

अति. जिला शिक्षा अधिकारी धौलपुर पप्पू सिंह सिकरवार ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ाने के लिए अब शिक्षकों को परीक्षा देनी होगी। जिले में वर्तमान में अंग्रेजी माध्यम स्कूल 60 संचालित हो रहे है। जिनमें स्टाफ परीक्षा देकर उसमें उत्तीर्ण होकर आएगा।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : जयपुर के जगतपुरा RTO ऑफिस में 7 दिन नहीं बनेंगे स्थायी लाइसेंस

चयनित शिक्षक नहीं कर सकेंगे आवेदन

इन राजकीय अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालयों में पहले से चयनित शिक्षक इसमें आवेदन के लिए पात्र नहीं होंगे। वहीं नॉन टीएसपी क्षेत्र के शिक्षक नॉन टीएसपी और टीएसपी क्षेत्र के शिक्षक टीएसपी क्षेत्र में ही आवेदन कर सकेंगे। चयनित कार्मिकों को रिक्त पदों पर पदस्थापन दिया जाएगा।

परीक्षा के अंक एक नजर में

  • 100 अंक अधिकतम।
  • डेढ़ घंटे परीक्षा की अवधि।
  • 40 अंक न्यूनतम उत्तीर्णांक।
  • 100 प्रश्नों की संख्या।

Hindi News/ Dholpur / Rajasthan : महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ाने के लिए सरकारी टीचरों को देनी होगी परीक्षा, आदेश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो