scriptकेसरिया में रंग में दिखेगा धौलपुर जंक्शन, भव्य होगी सुंदरता | Dholpur Junction will be seen in saffron color, beauty will be grand | Patrika News
धौलपुर

केसरिया में रंग में दिखेगा धौलपुर जंक्शन, भव्य होगी सुंदरता

अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल धौलपुर जंक्शन का थ्रीडी मॉडल रेलवे ने सार्वजनिक कर दिया है। नवीन जंक्शन केसरिया और क्रीम रंग में आधुनिक सुविधाओं को समेटे होगा।

धौलपुरNov 30, 2023 / 12:22 pm

rohit sharma

केसरिया में रंग में दिखेगा धौलपुर जंक्शन, भव्य होगी सुंदरता

केसरिया में रंग में दिखेगा धौलपुर जंक्शन, भव्य होगी सुंदरता

धौलपुर. अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल धौलपुर जंक्शन का थ्रीडी मॉडल रेलवे ने सार्वजनिक कर दिया है। नवीन जंक्शन केसरिया और क्रीम रंग में आधुनिक सुविधाओं को समेटे होगा। अब रेलवे स्टेशन महानगरों की तर्ज पर यात्रियों को आवाजाही के लिए न सिर्फ लिफ्ट की सुविधा मिलेगी, बल्कि पार्किंग के साथ ग्रीन पार्क भी होगा। जिसके लिए निर्माण कार्य को मॉडल के हिसाब से जिम्मेदारी दे दी गई है। रेलवे स्टेशन का पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगा।
रेलवे स्टेशन के निर्माण व सुंदरीकरण का जिम्मा उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज की ओर से गति शक्ति यूनिट संस्था को सौंपा है। जिसके लिए अब फाइनल मॉडल जारी कर दिया है। बुधवार को आगरा डीआरएम कार्यालय की ओर से जंक्शन के मॉडल को अपने आधिकारिक एक्स पेज पर सार्वजनिक कर दिया था। पत्रिका से विशेष बातचीत में रेलवे अधिकारियों ने बताया कि पुराना स्टेशन कम चौड़ा था। लेकिन अब यात्रियों को सुविधा को देखते हुए इसको चौड़ा बनाया जा रहा है। अब 900 मीटर के क्षेत्र में दो मंजिला भवन का निर्माण कराया जाएगा। यात्रियों की सुविधा के लिए लिफ्ट का बेस तैयार कराया जा रहा है। इसके साथ ही अन्य कार्य होंगे।
हर तरफ नजर आएगा सौन्र्दयीकरण

पूरे परिसर को हरियाली से सजाया जाएगा। मुख्य मार्ग से चौड़ी डामरीकृत सडक़ बनेगी। दोपहिया और चौपहिया वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग होंगी। बच्चों के खेलने के लिए ग्रीन पार्क विकसित होगा। जिसमें झूलों के साथ अन्य सुविधा भी होगी। पूरे परिसर की निगरानी सीसी कैमरों की मदद से की जाएगी।
आरपीएफ देखेगी सुरक्षा, होंगे कई कार्य

परिसर में यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ थाना व जीआरपी चौकी के नवीन भवन का निर्माण होगा। अभी आरपीएफ थाना स्टेशन सामने बना हुआ है। इसके अतिरिक्त दूसरी मंजिल पर कॉफी हाउस और कैंटीन के प्रबंध कराए जाएंगे। प्रवेश गेट पर बड़ी एलईडी के माध्यम से रेलवे के इतिहास और योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। प्लेटफार्म को चौड़ा बनाया जाएगा। इसके साथ ही शौचालय को भी आधुनिक बनाया जाएगा।

– धौलपुर रेलवे स्टेशन का थ्रीडी माडल रेलवे ने जारी कर दिया है। अब स्टेशन को आधुनिक तरीके से बनाने का कार्य गति शक्ति यूनिट को दिया गया है। हमारा प्रयास है। कि इसका भवन संभवतया अक्टूबर-नवम्बर 2024 तक बनाकर तैयार कर लिया जाएगा। स्थानीय क्षेत्र की कायाकल्प स्टेशन पर दिखेगी।
– प्रशस्ति श्रीवास्तव, पीआरओ, रेलवे मंडल आगरा

– अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल होने के बाद कार्य को तेज कर दिया गया है। यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ कई आधुनिक प्रबंध भी नवीन जंक्शन पर देखने को मिलेंगे।
– कमलेश कुमार, मुख्य परियोजना, प्रबंधक निर्माण

Hindi News/ Dholpur / केसरिया में रंग में दिखेगा धौलपुर जंक्शन, भव्य होगी सुंदरता

ट्रेंडिंग वीडियो