scriptधौलपुर: फर्जी नम्बर प्लेटों से बजरी वाहनों को निकाल रहा माफिया | dholpur | Patrika News
धौलपुर

धौलपुर: फर्जी नम्बर प्लेटों से बजरी वाहनों को निकाल रहा माफिया

अवैध चंबल बजरी परिवहन का खेल अब फिर से शुरू हो गया है। पुलिस का चमका देने के लिए बजरी माफिया रोज नए तरीके अपना रहा है। बजरी लदे वाहन पुलिस की नजर में आए इसके लिए वह धौलपुर जिले की सीमा से गुजरते समय फर्जी रजिस्ट्रेशन प्लेटों का उपयोग कर रहे हैं।

धौलपुरOct 22, 2024 / 09:39 pm

rohit sharma

धौलपुर. शहर में हाइवे से कतार में निकलने बजरी लदी ट्रेक्टर-ट्रॉलियां।

धौलपुर. अवैध चंबल बजरी परिवहन का खेल अब फिर से शुरू हो गया है। पुलिस का चमका देने के लिए बजरी माफिया रोज नए तरीके अपना रहा है। बजरी लदे वाहन पुलिस की नजर में आए इसके लिए वह धौलपुर जिले की सीमा से गुजरते समय फर्जी रजिस्ट्रेशन प्लेटों का उपयोग कर रहे हैं। पुलिस ने गत दिनों की कार्रवाई में कुछ वाहनों पर लगी नम्बर प्लेट गलत पाई गईं। वहीं, बजरी छिपाने के लिए डंपर और ट्रोला में ऊपर की तरफ डस्ट या फिर कंक्रीट डाल कर रखते हैं जिससे वाहन पकड़ में नहीं आए। लेकिन अब पुलिस बजरी माफिया की चालकियों को लेकर पहले ही सतर्क है। पुलिस ने अब सूचना तंत्र मजबूत किया है और खबर लगते ही हाइवे पर नाकाबंदी कर इन वाहनों को धरदबोचा जा रहा है। बता दें कि यहां एमपी सीमा में बड़े स्तर पर चंबल किनारे घाटों से बजरी निकालने कार्य किया जा रहा है। यहां से ट्रकों में बजरी लादकर माफिया यूपी के आगरा व मथुरा में बजरी सप्लाई करता है।
28 किमी के हाइवे से गुजरने के लिए लगाते हैं एस्कॉर्ट

बजरी लदे बड़े वाहन ज्यादातर एमपी सीमा की तरफ से रात में संचालित होते हैं। राजस्थान बॉर्डर पार करने के लिए बजरी माफिया हर तरकीब अजमा रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44 यानी मुंबई-आगरा को पार करने के लिए बजरी लदे वाहनों से पहले माफिया एस्कॉर्ट गाडिय़ां निकालता है। करीब 28 किलोमीटर के दायरे में 2 से 3 वाहन बजरी लदे वाहनों को एस्कॉर्ट करते हैं। ये वाहन एमपी की तरफ सागरपाडा से यूपी बॉर्डर बरैठा तक नजर रखते हैं। एस्कॉर्ट करने वाले वाहनों को बजरी माफिया अलग से पैसा देता है। एस्कॉर्ट वाहन पुलिस की रात्रि में हाइवे गश्त और नाकाबंदी पर नजर रखते हैं। रास्ता क्लीयर होने पर ये वाहन चालकों को निकलने की सूचना देते हैं।
नई-नई तरकीब करते हैं इस्तेमाल

शातिर बजरी माफिया ने पुलिस की आंखों में धूल झोंकने के लिए कुछ समय पहले बजरी लदे वाहनों को निकालने के लिए उस पर ऊपर की तरफ डस्ट डलवा दी। जिससे पुलिस को बजरी नहीं दिखे। लेकिन पुलिस ने सूचना पर चार वाहनों को हाइवे पर जब्त किया था। इसी तरह हाल में त्रिपाल से ढककर बजरी ले जाते भी कुछ वाहन पकड़े हैं।
हाइवे पर 4 थानों की लगती है सीमा

जिले से गुजर रहे हाइवे संख्या 44 पर चार पुलिस थानों की सीमा लगती है। इसमें मध्यप्रदेश के सागरपाडा की तरफ से कोतवाली, बस स्टैण्ड के आसपास निहालगंज, फिर सदर थाना और यूपी के आगरा बॉर्डर की तरफ मनियां थाने की सीमा लगी है। अवैध बजरी परिवहन के खिलाफ पिछले कुछ समय से सदर थाना पुलिस ने सख्ती दिखाई है। जनवरी अभी तक हाइवे के थाने बजरी माफिया के खिलाफ 35 से अघिक मुकदमे दर्ज कर 52 जनों को गिरफ्तार कर चुके हैं। इसमें तीन दर्जन वाहन भी जब्त किए हैं।
पुलिस ने होटलों में की जांच, की पूछताछ

धौलपुर शहर में पुलिस ने मंगलवार को दो होटलों में आकस्मिक जांच की। यहां मिले लोगों से पूछताछ की गई। इसमें कुछ को पूछताछ के लिए थाने लाया गया। उधर, पुलिस ने शाम को आरपीएफ के साथ मिलकर स्टेशन के आसपास सघन अभियान चलाया।
पुलिस ने जिला कलक्ट्रेट रोड स्थित एक होटल पर औचक जांच की। पुलिस ने यहां ठहरे हुए लोगों का रेकॉर्ड जांचा। पुलिस ने होटल में रुके लोगों से धौलपुर आने की वजह पूछी। वहीं, संदिग्ध मिले कुछ लोगों को पूछताछ के लिए थाने लाया गया। इसी तरह कोतवाली पुलिस ने मचकुण्ड रोड स्थित एक होटल की जांच की। थाना प्रभारी प्रवेन्द्र कुमार रावत ने बताया कि होटल में संदिग्ध गतिविधि की सूचना मिली थी, जिस पर जांच की गई है। हालांकि, पुलिस ने होटल से किसी तरह की संदिग्ध मामला नहीं होने की बात कही।

Hindi News / Dholpur / धौलपुर: फर्जी नम्बर प्लेटों से बजरी वाहनों को निकाल रहा माफिया

ट्रेंडिंग वीडियो