scriptमिट्टी का धुंआदार उठाव, नियमों की हो रही अनदेखी | dholpur | Patrika News
धौलपुर

मिट्टी का धुंआदार उठाव, नियमों की हो रही अनदेखी

राष्ट्रीय राजमार्ग 11बी स्थित निभी के ताल के पास इन दिनों अंधाधुंध मिट्टी का उठाव हो रहा है। यहां पर जेबीसी और पोकलेन मशीने दिन-रात इलाके में से मिट्टी निकालने में जुटी हैं।

धौलपुरOct 09, 2024 / 10:20 pm

rohit sharma

धौलपुर. मिट्टी को डंपरों से लेकर जाते हुए।

धौलपुर. राष्ट्रीय राजमार्ग ११बी स्थित निभी के ताल के पास इन दिनों अंधाधुंध मिट्टी का उठाव हो रहा है। यहां पर जेबीसी और पोकलेन मशीने दिन-रात इलाके में से मिट्टी निकालने में जुटी हैं। मिट्टी यहां से निकाल कर डंपरों के जरिए धौलपुर से सरमथुरा की नई रेलवे लाइन के ट्रेक बिछाने के लिए डाली जा रही है। मिट्टी उठाव मामले में नियमों को ताक पर रखने के आरोप लग रहे हैं। सूत्रों के अनुसार मिट्टी उठाव को लेकर जिस स्थान की स्वीकृति मिली थी, अब उससे आगे सिवायचक स्थल पर धुंआदार मिट्टी उठाई जा रही है। उधर, खनिज विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगर तय स्थान के अलावा मिट्टी का उठाव किया जा रहा है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
सिवायचक भूमि मिट्टी उठाने के आरोप

सूत्रों के अनुसार निभी के ताल के पास जिस स्थल वर्तमान में मिट्टी उठाई जा रही है, वह सिवायचक और चारागाह भूमि है। जबकि पहले मिट्टी का उठाव खातेदारी भूमि से हो रहा था। इस मिट्टी उठाव के लिए स्वीकृति लेना बताया जा रहा था। लेकिन यहां से ज्यादातर मिट्टी का उठा लिया। अब संबंधित फर्म सिवायचक भूमि से मिट्टी उठाने में लगे हैं। ग्रामीणों का भी आरोप है कि उक्त भूमि पर वह अपने पशुओं को चराते हैं। यह सालों से इसी तरह पड़ी हुई है।
बड़े-बड़े टीले किए धराशायी

मिट्टी उठाव स्थल पर स्थित बड़े-बड़े टीलों को पोकलेन और जेसीबी मशीनों से धराशायी किया जा रहा है। मिट्टी को यहां डंपरों से दिनभर कार्य स्थल पर पहुंचाया जा रहा है। बता दें कि मिट्टी उठाव स्थल पर जिम्मेदारों के जांच नहीं करने से फर्म नियमों को ताक पर रखकर मिट्टी उठा रही है। जबकि मिट्टी कितनी मात्रा में निकालनी है यह तय होता है जिससे मिट्टी की उर्वरक क्षमता खराब न हो। लेकिन यहां पर इसका कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा है। मिट्टी उठाव का कार्य कर रहे श्रीनिवास मीना का कहना है कि मिट्टी निकालने के लिए स्वीकृति ली है।
धौलपुर-सरमथुरा रेल लाइन के तैयार हो रहा ट्रेक

बता दें कि धौलपुर-गंगापुर सिटी के लिए ब्राडगेज लाइन बिछनी है। फिलहाल धौलपुर की तरफ से सरमथुरा तक लाइन बिछाने के लिए कार्य चल रहा है। यहां ट्रेक के लिए मिट्टी डाली जा रही है, जिससे ट्रेक तैयार करने का हो सकेगा। इस लाइन पर साल २०२६ तक ब्राडगेज लाइन शुरू होनी है। यहां पहले बिछी नैरोगेज लाइन को पहले ही हटा दिया गया था।
विद्युत निगम कार्यालय का कॉलेज के विद्यार्थियों ने घेराव कर किया प्रदर्शन

डिस्कॉम कार्यालय पर मंगलवार को सैंपऊ राजकीय महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने लामबंद होकर घेराव कर दिया। विद्युत निगम के अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया है। कॉलेज के विद्यार्थी विद्युत निगम पर नवीन भवन में कनेक्शन नहीं करने का आरोप लगा रहे हैं।
राजकीय महाविद्यालय सैपऊ के छात्र-छात्राओं ने बताया महाविद्यालय का नवीन भवन बनकर तैयार हो चुका है। हाल ही में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने वर्चुअल उद्घाटन भी किया था। पुराने भवन से कॉलेज नए भवन में शिफ्ट हो चुका है। करीब डेढ़ महीने से नवीन भवन में क्लास संचालित हो रही हैं। लेकिन विद्युत निगम ने कॉलेज में कनेक्शन नहीं दिया है। भीषण गर्मी में विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। इलेक्ट्रिक से संबंधित कॉलेज का कामकाज भी ठप हो रहा है। कॉलेज प्रशासन ने भी कई मर्तबा लिखित में शिकायत पत्र डिस्कॉम के कर्मचारियों को दिया है। लेकिन विद्युत निगम के कर्मचारी विद्यार्थियों की समस्या की तरफ कतई ध्यान नहीं दे रहे हैं। छात्र और छात्राएं कंप्यूटर आदि तकनीकी शिक्षा से भी वंचित रह रहे हैं।
जिस कारण मंगलवार को कॉलेज के विद्यार्थियों का गुस्सा फूट पड़ा और लामबंद होकर डिस्काउंट कार्यालय पहुंच गए। और विरोध प्रदर्शन करते हुए हंगामा किया। विद्यार्थियों ने चेतावनी देते हुए कहा अगर डिस्काउंट ने शीघ्र बिजली कनेक्शन नहीं किया तो सडक़ों पर उतरकर आंदोलन करेंगे। उधर मामले को लेकर विद्युत निगम के पुष्पेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कुछ दस्तावेजों में कमी रही थी। इस वजह से बिजली का कनेक्शन पिछड़ गया है। जिसे शीघ्र किया जाएगा।

Hindi News / Dholpur / मिट्टी का धुंआदार उठाव, नियमों की हो रही अनदेखी

ट्रेंडिंग वीडियो