scriptबेहद फलदायक साबित होते हैं ये छोटे उपाय, सोया हुआ भाग्य जगा देंगे शनिदेव | Shani Jayanti Remedies of Shanidev Saturday remedies | Patrika News
धर्म-कर्म

बेहद फलदायक साबित होते हैं ये छोटे उपाय, सोया हुआ भाग्य जगा देंगे शनिदेव

Shani Jayanti Remedies of Shanidev Saturday remedies इन उपायों के करने से शनि प्रसन्न होंगे। धीरे धीरे आपका भाग्य जागेगा और शनि पीड़ा से भी मुक्ति मिल जाएगी।

भोपालJun 02, 2024 / 08:29 pm

deepak deewan

Shani Jayanti

Shani Jayanti

Shani Jayanti Remedies of Shanidev Saturday remedies ज्योतिष में शनि देव Shanidev को नवग्रहों में न्याय का देवता कहा गया है। माना जाता है कि जिन लोगों पर शनि की कृपा होती है वे रंक से राजा बन जाते हैं मगर जिन लोगों से शनि नाराज हों, उनका जीवन बहुत कठिन हो जाता है। कुंडली में शनि की स्थिति अच्छी नहीं हो तो ऐसे लोगों के जीवन में हमेशा नई नई मुसीबतें आती रहती हैं। यह स्थिति दूर करने के लिए शनिवार Saturday remedies को कुछ बातों का ध्यान रखकर शनिदेव को प्रसन्न किया जा सकता है। उनके आशीर्वाद से भाग्य के दरवाजे भी हमेशा के लिए खुल सकते हैं।
ज्योतिष शास्त्रों में कुछ छोटे उपाय बताए गए हैं जिनका पालन करने से शनि के प्रकोप का सामना नहीं करना पड़ता। इतना ही नहीं, उनकी कृपा से कष्टोें से मुक्ति भी मिल जाती है। शनि देव को प्रसन्न करने का सबसे सटीक उपाय तो यह है कभी भी कोई गलत काम नहीं करें। खासतौर पर शनिवार को इस बात का विशेष ध्यान रखें।
ज्योतिषी पंडित अरुण बुचके बताते हैं कि शनि देव, दरअसल कर्म फलदायक हैं यानि आपके कर्मों का फल प्रदान करते हैं। वे अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के कर्म का फल जरूर देते हैं। 6 जून को शनि जयंती Shani Jayanti है, इस दिन शनिदेव की पूजा अवश्य करें। उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए—
— शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर सूर्य देव को जल चढ़ाएं। इसके बाद पीपल के वृक्ष में जल अर्पित करें। ऐसा करने से धीरे धीरे शनि दोषों से मुक्ति मिल जाती है।
— शनिवार को देर तक न सोएं। ऐसा करने पर भाग्य कमजोर हो सकता है। इसलिए शनिवार को हर हाल में सुबह जल्दी उठें और शनि देव की आराधना करें। इससे धीरे धीरे आपका दुर्भाग्य दूर होगा और सौभाग्य जागने लगेगा।
— शनिवार के दिन कभी भी किसी पर गुस्सा न करें।
— शनिवार के दिन किसी भी हाल में काले कुत्ते को न मारें या तंग न करें। ऐसा करने पर शनि देव की नाराजगी से समाज में अपमान सहना पड़ सकता है।
— शनिवार को सरसों का तेल न खरीदें।
— इस दिन चमड़े की चीजें भी नहीं खरीदें। ऐसा करने से आपके बने बनाए काम भी बिगड़ सकते हैं।
— शनिवार को किसी जरूरतमंद की सहायता जरूर करें।
— इस दिन घर आए अतिथि का सत्कार करें और गरीबों को अन्न दान करें।
— इन उपायों के करने से शनि प्रसन्न होंगे। धीरे धीरे आपका भाग्य जागेगा और शनि पीड़ा से भी मुक्ति मिल जाएगी।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Dharma Karma / बेहद फलदायक साबित होते हैं ये छोटे उपाय, सोया हुआ भाग्य जगा देंगे शनिदेव

ट्रेंडिंग वीडियो