scriptमंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाये ये असाधारण चीज, बदल जायेगा आपका आने वाला कल | mangalwar ka achuk hanuman upay | Patrika News
धर्म-कर्म

मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाये ये असाधारण चीज, बदल जायेगा आपका आने वाला कल

मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाये ये असाधारण चीज, बदल जायेगा आपका आने वाला कल

Nov 19, 2018 / 02:00 pm

Shyam

hanuman ji

मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाये ये असाधारण चीज, बदल जायेगा आपका आने वाला कल

ऐसा कहा जाता हैं कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को ये असाधारण चीज चढ़ाने से व्यक्ति के वर्तमान जीवन या फिर भविष्य में होने वाली समस्याएं सबका नाश हो जाता है । अष्ट सिद्धि नौ निधि‍ के दाता राम भक्त महावीर हनुमान जी महाराज को ये चीज अति प्रिय लगती है, और जो कोई भी मंगलवार के दिन इस हनुमान जी को चढ़ाते हैं उसकी सभी समस्याओं का समूल नाश हो जाता है । जाने आखिर किस चीज से जल्दी प्रसन्न हो जाते है.. हनुमान जी ।


अगर किसी का जीवन समस्याओं से घिरा हुआ हो तो वे मंगलवार के दिन अंजनी नंदन हनुमान जी महाराज को विशेष हरे पान अवश्य चढ़ाये । ऐसा करने से जीवन की हर समस्याएं समाप्त हो जाती है । ऐसी मान्यता है कि अगर मंगलवार के दिन हनुमानजी की विशेष पूजा करने के बाद हरे पान चढ़ाने से शनिदेव देव भी ऐसे हनुमान भक्तों पर अपनी कु दृष्टि नहीं डालते ।

 

ऐसे करें हनुमानजी की आराधना

 

1- जब हनुमान जी ने रावन के बंधन से शनि देव को मुक्त कराया था, तब ही हनुमान जी को शनि देव ने वरदान दिया था कि जो कोई भी व्यक्त‍ि आपकी शरण में आयेगा, उस पर मेरी (शनि) की टेढ़ी दृष्टी का कोई बूरी प्रभाव नहीं पड़ेगा ।


2- हनुमान जी को अष्ट सिद्धि प्राप्त है यानी कि हनुमान को लक्ष्मी के आठों रूपों का आर्श‍िवाद है, ऐसे में अगर व्यक्ति मंगलवार के दिन हनुमान जी को हरे पान चढ़ाते हैं तो उन पर माता महालक्ष्मी की कृपा स्थाई बनी रहती हैं ।


3- अगर किसी व्यक्ति पर शनि की साढ़े साती चल रही है या शनि कमजोर है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें हरे पान चढ़ाएं ।


4- अगर किसी की कुंडली में मंगल कमजोर है तो मंगलवार के दिन हरे पान चढ़ाने से जल्दी ही मंगल ठीक हो सकता है ।

 

इस विशेष पान का लगाये भोग

 

मंगलवार के दिन सुबह हरे पान में- कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी डालकर पान तैयार करें । ध्यान रहे यह पान एकदम ताजा, मीठा और रसभरा होना चाहिए, और इस पान में चूना, तंबाकू या सुपारी गलती से भी नहीं डलनी चाहिए । अब तैयार विशेष पान को विधि-विधान से पूजन करने के बाद श्री हनुमान जी को भोग लगाते हुए प्रार्थना करें कि हे संकटमोचन हनुमान जी इस मीठे पान को स्वीकार करके मेरे जीवन में मिठास भर मेरी सभी समस्याओं का नाश कर दीजिए ।

Hindi News / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / मंगलवार के दिन हनुमान जी को चढ़ाये ये असाधारण चीज, बदल जायेगा आपका आने वाला कल

ट्रेंडिंग वीडियो